Breaking Posts

Top Post Ad

समायोजन के बाद भी विद्यालयों में जमे शिक्षक, डीएम नाराज

देवरिया: परिषदीय विद्यालयों में पठन-पाठन व्यवस्था दुरुस्त करने की कवायद पर जिम्मेदार पानी फेर रहे हैं। समायोजन के बाद भी शिक्षक विद्यालयों में जमे हैं और कार्यभार ग्रहण करने से कतरा रहे हैं।
यह मामला डीएम के संज्ञान में आने पर उन्होंने नाराजगी जताई है। उन्होंने कहा कि ऐसे शिक्षकों को चिह्नित कर वेतन बाधित किया जाएगा।

शिक्षक-छात्रों के अनुपात को सही करने के लिए अगस्त में सीडीओ राजेश कुमार त्यागी की देखरेख में 317 शिक्षकों का जनपद के भीतर समायोजन किया गया, इसमें अधिकतर शिक्षकों ने नए विद्यालयों पर कार्यभार ग्रहण नहीं किया है। जिसके चलते पठन-पाठन व्यवस्था प्रभावित हो रहा है। जनपद के भटनी, देवरिया सदर, बैतालपुर, सलेमपुर, भाटपाररानी, लार, भागलपुर समेत कई ब्लाकों का यही हाल है। भटनी ब्लाक में कई पूर्व माध्यमिक विद्यालय लंबे समय से एकल हैं, जहां समायोजन के बाद भी शिक्षक कार्यभार ग्रहण नहीं कर रहे हैं। कई ऐसे पूर्व माध्यमिक विद्यालय हैं, जहां करीब 50 से भी कम छात्रों की संख्या है लेकिन वहां सात से आठ शिक्षक तैनात हैं। ऐसे में कक्षा छह, सात व आठ में महज तीन शिक्षक ही पढ़ाते हैं, शेष शिक्षक आराम फरमाते हैं। गौर करने की बात यह है कि समायोजन में कई ऐसे शिक्षक हैं जो भटनी, बैतालपुर, गौरीबाजार, देवरिया सदर व सलेमपुर ब्लाक में कार्यरत हैं और गोरखपुर से आकर ड्यूटी करते हैं। नए विद्यालय पर कार्यभार ग्रहण नहीं कर रहे हैं। इस संबंध में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी माधव जी तिवारी ने बताया कि मामला संज्ञान में है कि समायोजन के बाद भी शिक्षक नए विद्यालय पर नहीं गए हैं। इसकी समीक्षा की जा रही है। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी। वहीं जिलाधिकारी अमित किशोर ने बताया कि जिन शिक्षकों का समायोजन किया गया है, यदि उन्होंने अपने विद्यालय पर कार्यभार ग्रहण नहीं किया तो वेतन बाधित किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment

Facebook