Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों को मिले मनपसंद स्कूल : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

महिला, विकलांग शिक्षामित्रों को मिले मनपसंद स्कूल

मैनपुरी (भोगांव) : शिक्षक बनने के लिए लंबे समय से प्रतीक्षारत शिक्षामित्रों के समायोजन की प्रक्रिया का अंतिम चरण का आगाज मंगलवार से जिले में हो गया। काउंसिलिंग के बाद दूसरे चरण के शिक्षामित्रों में शामिल महिला और विकलांग श्रेणी से विकल्प पत्र भरवाने के बाद उन्हें सुविधानुसार विद्यालय आवंटन कर दिया गया।

अब इनको 1 या 2 मई को नियुक्ति पत्र थमा कर खुशियों की सौगात दी जाएगी। मनचाहा विद्यालय मिलते ही इनके चेहरों पर खुशी झलक आई। बुधवार को दूसरे दिन पांच अन्य ब्लॉकों के शिक्षा मित्रों को विद्यालय पाने के लिए डायट पर दस्तक देनी होगी।
सपा सरकार द्वारा प्राथमिक विद्यालयों में कार्यरत शिक्षामित्रों को दूरस्थ विधि से 2 वर्षीय बीटीसी प्रशिक्षण कराकर शिक्षक बनाने का फैसला लिया गया था। सरकार के निर्णय के बाद पहले चरण में जिले में 700 से अधिक शिक्षामित्र शिक्षक बन चुके हैं।
दूसरे चरण में शिक्षामित्रों को शिक्षक बनाने के लिए 16 से लेकर 22 मार्च तक काउंसिलिंग की प्रक्रिया में शामिल किया गया था। काउंसिलिंग के बाद समायोजन के इंतजार में बेकरार शिक्षामित्रों को मंगलवार को अगली प्रक्रिया पूर्ण करने का मौका दिया गया। विकलांग व महिला श्रेणी के शिक्षामित्रों को डायट पर विकल्प भरने के लिए बुलाया गया था। पहले दिन मैनपुरी, नगर क्षेत्र, सुल्तनगंज, जागीर, कुरावली के इन श्रेणियों के शिक्षामित्रों की बारी थी। बंद व एकल विद्यालयों की सूची के चस्पा होने के बाद वरिष्ठता क्रम में शिक्षामित्रों की सूची लगते ही इसे देखने के लिए आपाधापी का माहौल नजर आया। पहले दिन अव्यवस्था के बीच इन पांचों ब्लॉकों की महिला व विकलांग शिक्षामित्रों से विकल्प भरवाकर उन्हें तुरंत विद्यालय आवंटित करने की प्रक्रिया शुरू की गई। डायट प्राचार्य आरएस बघेल, बीएसए प्रदीप वर्मा, एबीएसए नीरजा चतुर्वेदी, भारती शाक्य, लेखाकार प्रदीप चौहान आदि की टीम के समक्ष शिक्षा मित्रों को मौके पर ही विद्यालय आवंटन किया गया। देर शाम तक केवल 120 शिक्षामित्रों को ही प्रक्रिया में शामिल होने का मौका मिला। जबकि 2 सैकड़ा से अधिक शिक्षा मित्रों को निराश होकर वापस लौटना पड़ा। बीएसए प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि जन्मतिथि के आधार पर शिक्षा मित्रों को वरिष्ठता क्रम में बुलाया जा रहा है। विद्यालय आवंटन के बाद शिक्षा मित्रों को मई के पहले 2 दिनों में नियुक्ति पत्र थमा दिए जाऐंगे।
पुरुष शिक्षामित्रों को निर्धारित रोस्टर के आधार पर तैनाती दी जाएगी। बुधवार को बरनाहल, करहल, घिरोर, किशनी, बेवर के शिक्षामित्रों से विकल्प लेकर विद्यालय दिए जाऐंगे।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook