Breaking Posts

Top Post Ad

ऑनलाइन करें चयन बोर्ड में आवेदन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

ऑनलाइन करें चयन बोर्ड में आवेदन
टीजीटी और पीजीटी परीक्षा से होगी शुरुआत , एनआइसी को जिम्मेदारी
राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड की ओर से आयोजित होने वाली सभी भर्ती परीक्षाओं लिए अब अभ्यर्थियों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। चयन बोर्ड की ओर से इसकी तैयारी पूरी कर ली गई है। बोर्ड ने राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआइसी) को ऑनलाइन आवेदन मंगाने की जिम्मेदारी सौंपी है।

चयन बोर्ड की ओर से शीघ्र ही करीब दस हजार प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) और परास्नातक शिक्षक (पीजीटी) प्रवक्ता पद के लिए विज्ञापन जारी करने की तैयारी है। बोर्ड अधिकारियों की माने तो आगे होने वाली सभी प्रकार की भर्तियों के दौरान इस प्रक्रिया को अपनाया जाएगा ताकि अभ्यर्थियों के साथ बोर्ड को भी आसानी रहे। अभी तक बोर्ड की ओर से ऑफ लाइन आवेदन ही मांगे जाते थे। बोर्ड के नए अध्यक्ष ने पदभार ग्रहण करने के बाद ही इस बदलाव संकेत दिए थे।

इलाहाबाद : माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने भर्ती प्रक्रिया के लिए आवेदन ऑनलाइन मंगाने की जिम्मेदारी एनआइसी को दी है। बोर्ड की ओर से इसके लिए अलग से सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है ताकि ऑनलाइन आवेदन मंगाने में किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं आए। बोर्ड के सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि आवेदन प्रक्रिया को ऑनलाइन करने को लेकर लखनऊ में एनआइसी के अधिकारियों केसाथ शीघ्र ही बैठक प्रस्तावित है ताकि समय पर पूरी प्रक्रिया को अमलीजामा पहनाया जा सके। बोर्ड द्वारा प्रस्तावित वृद्धि में प्रधानाचार्य पद का आवेदन शुल्क मौजूदा 600 रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये, टीजीटी और टीजीटी का 430 रुपये से बढ़ाकर 780 करने की तैयारी है। इसी तरह ओबीसी और एससीएसटी का आवेदन शुल्क 230 से बढ़ाकर 530 रुपये करने का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। महत्वपूर्ण यह है कि बोर्ड ने सभी पदों के लिए नि:शक्तों को नि:शुल्क आवेदन सुविधा मुहैया कराने का प्रस्ताव तैयार किया है। गौरतलब है कि गत वर्ष बोर्ड के प्रस्ताव पर कैबिनेट से ऑनलाइन आवेदन मंगाने की मंजूरी मिल गई है। नियमावली में संशोधन करते हुए माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड को यह अधिकार दिया गया था।
http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/
सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening All Exams Preparations , Strategy , Books , Witten test , Interview , How to Prepare & other details

Facebook