Breaking Posts

Top Post Ad

नई शिक्षा नीति तय करने की कवायद : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लखनऊ (डीएनएन)। मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने शनिवार को यहां कहा कि देश में जिला स्तर तक के लोगों के सुझाव लेकर नई शिक्षा नीति तय करने की कवायद चल रही है और उम्मीद है कि दिसंबर तक इसका मसौदा तैयार हो जाएगा।
ईरानी ने कहा कि अब तक राष्ट्रीय स्तर पर बैठे लोग ही शिक्षा नीति बना लिया करते थे और जमीनी स्तर से जुडे़ लोगों के सुझाव तक नहीं लिए जाते थे। उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति के बारे में वे सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ बैठकें कर रही हैं और जिलाधिकारियों से भी सुझाव मांगे गए हैं।
ईरानी यहां आयोजित एक कार्यक्रम बोल रही थीं। उन्होंने कहा कि अब तक राष्ट्रीय अथवा राज्य स्तर पर ही शिक्षा नीति तय कर ली जाती थी, लेकिन यदि शिक्षा व्यवस्था को वास्तविक और व्यावहारिक बनाना है तो इसके लिए जिला स्तर तक के लोगों की राय जरूरी है। ईरानी ने कहा कि वक्त की मांग है कि शिक्षा नीति जिला स्तर तक की जरूरतों के अनुरूप हो। देश के छात्रों में विदेशी विश्वविद्यालयों में जाकर शिक्षा ग्रहण करने की ललक और होड़ से जुडे़ सवाल पर उन्होंने कहा कि मैं सभी संस्थानों से यह आग्रह करने वाली हूं कि वे अपने पाठ्यक्रमों में विदेशों में तकनीक और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में हो रहे शोध को शामिल करें ताकि देश में ही युवकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर का ज्ञान उपलब्ध हो सके।

सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook