Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के आदेश हवा में, शिक्षक हुए संबद्ध : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के आदेश हवा में, शिक्षक हुए संबद्ध : सचिव संजय सिन्हा ने शिक्षाधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि किसी भी दशा में शिक्षकों को उनके मूल विद्यालय से नहीं हटाएं।
जासं, इलाहाबाद : परिषदीय स्कूलों में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव के आदेश की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। स्थाई शिक्षकों के अभाव में अगल बगल के शिक्षकों को संबंद्धीकरण कर स्कूल की कक्षा लगवाई जा रही है। ताकि कोई विभागीय अधिकारियों की कार्य प्रणाली पर सवाल न खडे़ कर सके।

महानगर क्षेत्र में चार प्राथमिक स्कूलों की यह स्थिति है। यह वह स्कूल हैं जो जून माह में शिक्षकों के सेवानिवृत्त के बाद बंद हो रहे थे। अधिकारियों ने अपनी जवाबदेही से बचने के लिए अगल बगल स्कूलों से एक- एक शिक्षक को इन स्कूलों से संबंद्ध कर दिया। इन शिक्षकों को भरोसे कक्षा एक से पांच तक के बच्चों का भविष्य है। जबकि, बेसिक शिक्षा परिषद सचिव संजय सिन्हा ने शिक्षाधिकारियों को आदेश जारी किए हैं कि किसी भी दशा में शिक्षकों को उनके मूल विद्यालय से नहीं हटाएं।

बावजूद शिक्षाधिकारियों ने नियमों को ताक पर रखकर अगल बगल के शिक्षकों को उनके मूल स्कूल से हटाकर इन स्कूलों में संबंद्धीकरण कर दिया है। मजबूरी में शिक्षकों को इन स्कूलों में पढ़ाना पड़ रहा है। बताते चलें कि शिक्षकों के संबंद्धीकरण के बाद भी स्कूल में उनका पद रिक्त के बजाय कागजों में भरा शो करता है। स्थानांतरण पॉलिसी के तहत कोई शिक्षक यहां पर विकल्प नहीं भर सकता है। क्यों कि स्टाफ की संख्या अपडेट होती है। साथ ही शिक्षक का वेतन भी उसी स्कूल से निकलता है। चाहे उसे जहां संबंद्ध कर दिया जाए।

-----------------

चार स्कूलों के शिक्षक जून माह में सेवानिवृत्त हो गए थे। इसके बाद यह स्कूल बंद होने की कगार पर पहुंच चुके थे। बच्चों का भविष्य खराब न हो इसलिए अगल बगल के स्कूलों के शिक्षकों को संबंद्ध कर दिया गया है। स्टाफ प्राप्त होते ही शिक्षकों को उनके मूल तैनाती स्थल पर स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
-ज्योति शुक्ला, नगर खंड शिक्षाधिकारी।
सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook