Breaking Posts

Top Post Ad

सत्यापन में ढिलाई बरत रहे बीएसए: प्राथमिकता के आधार पर सत्यापन पूर्ण कराने के कड़े निर्देश

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद शिक्षकों की नियुक्ति के लंबे अंतराल के बाद भी उनके शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन में ढिलाई बरती जा रही है। शासन एवं बेसिक शिक्षा परिषद सत्यापन कराने की कई बार समय सीमा भी तय कर चुका है, लेकिन उसका कोई असर नहीं हुआ है।
ऐसे में परिषद ने बेसिक शिक्षा अधिकारियों को कड़ा निर्देश जारी किया है। इसमें प्राथमिकता के आधार पर यह कार्य पूरा कराने एवं फर्जी अभिलेख मिलने पर कड़ी कार्रवाई के आदेश नए सिरे से जारी किए गए हैं।
परिषद का अब तक जोर समायोजित हुए शिक्षामित्रों के शैक्षिक अभिलेख जांचे जाने पर रहा है। शिक्षामित्रों के अभिलेखों का सत्यापन लगभग पूरा हो रहा है। पूर्व उच्च प्राथमिक स्कूलों में विज्ञान-गणित शिक्षकों एवं प्रशिक्षु चयन उत्तीर्ण अध्यापकों की नियुक्ति हुई है। इनके मूल शैक्षिक अभिलेखों का सत्यापन कराने का निर्देश दिया गया था, किंतु वह कार्य अब तक पूरा नहीं हो सका है।

परिषद सचिव ने सभी बीएसए को निर्देश दिया है कि सत्यापन का कार्य प्राथमिकता के आधार पर कराया जाए। यह भी कहा गया है कि इसमें लापरवाही पर बीएसए पर कार्रवाई होगी। ऐसे में संस्थावार शैक्षिक अभिलेखों के सत्यापन के लिए कार्यवाही शुरू की जाए। यही नहीं अभ्यर्थी चयन के लिए प्रस्तुत अभिलेख यदि फर्जी एवं कूटरचित मिलते हैं तो उस पर आवश्यक कार्रवाई तत्काल की जाए।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook