Breaking Posts

Top Post Ad

सीएम अखिलेश की प्राथमिकता वाली है ये योजना, श्रमिक-परिजन होंगे लाभान्वित

झांसी। श्रम विभाग में पंजीकरण कराकर श्रमिकों और उनके परिजनों को लाभान्वित करवाने की योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है।
इसके लिए खंड विकास अधिकारी अपने क्षेत्र के प्रत्येक ग्राम पंचायत का भ्रमण कर मनरेगा योजना के तहत 50 दिन से अधिक कार्य करने वाले ग्रामीण श्रमिकों का श्रम विभाग में प्राथमिकता से पंजीकरण करना सुनिश्चित करें, ताकि श्रम विभाग की अनेक लाभकारी योजनाओं से उन्हें लाभान्वित किया जा सके।
यह बात प्रभारी जिलाधिकारी चंद्रविजय सिंह ने विकास भवन सभागार में श्रम विभाग के कार्यों और प्रगति की समीक्षा करते हुए अधिकारियों से कही।

अभियान चलाकर कराएं पंजीकरण

प्रभारी जिलाधिकारी ने कहा कि श्रम विभाग द्वारा पंजीकृत श्रमिकों को जीवन पर्यंत लाभान्वित किए जाने की योजनाएं संचालित की जाती हैं। इसलिए श्रमिकों के पंजीकरण के लिए अभियान चलाया जाए। इसके साथ ही उन्होंने योजनाओं के ग्रामीण स्तर पर भी प्रचार.प्रसार पर जोर दिया। उन्होंने बताया कि श्रम विभाग द्वारा प्रत्येक माह श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं के तहत लाभान्वित किया जाता है। विभाग उनका प्रचार प्रसार कराए, ताकि अन्य लोग भी जागरूक हो सकें और स्वयं का पंजीकरण श्रम विभाग में कराने के लिए आगे आएं।

सोलह हजार श्रमिक हैं पंजीकृत

समीक्षा के दौरान पाया गया कि जून 2016 तक जिले में केवल 16000 श्रमिक ही पंजीकृत हैं। यह संख्या बेहद कम है। इसमें सुधार लाए जाने के लिए प्रयासों में तेजी लानी होगी। प्रभारी जिलाधिकारी ने नगर मजिस्ट्रेट को भी नगर क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों का पंजीकरण, अभियान चलाकर कराने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने कार्यदायी संस्थाओं को भी कड़े निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक साइट पर कार्यरत श्रमिकों का श्रम विभाग में पंजीकरण कराएं, ताकि योजना का लाभ श्रमिक सहित उनके परिजनों को मिल सके। जिन परिवारों में बच्चे होशियार हैं, तो उन बच्चों को शिक्षा के लिए लाभ दिया जाता है। इसके साथ ही गर्भवती महिलाओं को भी लाभ दिया जाता है।

ये अधिकारी रहे उपस्थित


इस बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी सीवी सिंह के साथ ही उपश्रमायुक्त विनोद शंकर मिश्रा, डीसी मनरेगा राजकुमार लोधी, कुलदीप सिंह, मनोज राजपूत, सुमन सिंह, अशोक यादव व तुषार शर्मा समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook