Breaking Posts

Top Post Ad

AADHAR PAYMENT APP: आधार पेमेंट ऐप, आधार कार्ड से होगा ऑनलाइन पेमेंट: इसी हफ्ते एप्लीकेशन लॉन्चिंग की तैयारी

देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार एक और विकल्प लाने की तैयारी में है। सरकार एक ऐसा ‘आधार पेमेंट ऐप’ लाने जा रही है जिसमें कस्टमर बिना कोई एक्स्ट्रा चार्ज दिए पेमेंट कर सकेगा।
आधार नंबर पर आधारित इस ऐप के जरिए कस्टमर हर जगह पेमेंट कर सकेगा। अमूमन डेबिट या क्रेडिट कार्ड से दुकान पर या किसी और जगह पेमेंट करने पर दुकानदार या व्यापारी से कार्ड कंपनियां 2 से 3 फीसदी तक अतिरिक्त चार्ज वसूलती हैं। असलियत में यह चार्ज उपभोक्ता से ही वसूला जाता है। आधार पेमेंट ऐप के बारे में दावा है कि इसके इस्तेमाल से ग्राहक और दुकानदार में से किसी को एक्स्ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। जिस बैंक खाते से ग्राहक का आधार कार्ड जुड़ा होगा, उसी खाते से सीधे दुकानदार को पेमेंट मिल जाएगा।
इस ऐप से पेमेंट करने के लिए ग्राहक के पास सिर्फ आधार नंबर होना चाहिए। उसे फोन की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। वहीं, पेमेंट लेने वाले को एंड्रायड फोन पर ‘आधार कैशलेस मर्चेंट ऐप’ डाउनलोड करना होगा। उनका स्मार्टफोन छोटे-से बायोमीट्रिक रीडर से कनेक्ट होगा। दुकानदार उसमें आपका आधार नंबर डालेगा, आपका अंगूठा स्कैन करेगा और पेमेंट हो जाएगा। इस ऐप में बायोमीट्रिक स्कैन पासवर्ड की तरह काम करेगा। व्यापारियों को सिर्फ दो हजार रुपये का एक बायोमीट्रिक रीडर खरीदना होगा।
बायोमीट्रिक स्कैन से होगा भुगतान

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook