Breaking Posts

Top Post Ad

IMPORTANT : लम्बी छुट्टी के बाद स्कूल खोले जाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्देश

लम्बी छुट्टी के बाद स्कूल खोले जाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण निर्देश
1. सभी हेड/इंचार्ज अपने संग धूप बत्ती का बड़ा पैकेट, फिनाइल, चमगादड़ रिपेलेंट, मोस्क़ुएटो रिपेलेंट, छिपकली रिपेलेंट लेकर विद्यालय जाए।
2. विद्यालय का मेन गेट खोलते समय अपने ईश्वर का सस्वर उच्चारण करे।
3.मेन गेट पर खड़े होकर दाएँ बाएँ ऊपर-नीचे, आगे-पीछे देखे और मन में ऐसा ख्याल उत्पन्न करे कि जैसे जंग-ए-मैदान में आ गए हैं।
4. विद्यालय के सभी कक्षो को क्रमवार खुलवाये बेहतर हो कि कुछ बड़े बच्चे संग हो या रसोईया के घर से किसी जेंट्स को बुलवा ले क्योकि विद्यालय बहुत दिन बाद खुल रहा है इसलिये कक्षा कक्षो में सांप, बिच्छू, विषखपरा, गोय, कानखजूरा, इत्यादि के विहार की प्रबल संभावना है कक्ष का दरवाजा खुलते समय दृष्टि कव्वे वाली और सूंघ कुत्ते वाली रखिये।
5. विदित हो कि विद्यालय परिसर गाँव के पियक्कड़ों के लिए सर्वोत्तम स्थान है भलीभांति निरिक्षण कर ले कि विद्यालय परिसर में खाली बोतल,अद्धा,पव्वा, खाली नमकीन के पैकेट, मुर्गे की हड्डिया इत्यादि न पड़ी हो, अगर है तो उन्हें तत्काल वहा से हटवाकर विद्यालय से बाहर फिंकवा दे।
6. विद्यालय परिसर प्रेमियों के लिए भी एकांत वातावरण उपलब्ध कराता है कक्षा कक्षो के टूटे तालो का अफसोस न करे और इसे अपनी गलती समझे काश एक या दो कक्षो में आपने ताले न लगाए होते तो आर्थिक नुकसान न होता।
अगर है तो उसे देखकर हँसते न रहे तुरंत विद्यालय से स्थानांतरित करवा दे।
7.विद्यालय परिसर में लापरवाही से न घूमे प्रांगण में पड़े पत्ते कागज व् अन्य डिस्पोजल को एकत्र कराकर उसमे आग लगवा दे।
8. मकड़ी का जाला जहाँ भी लगा है उसे तुरंत हटवाए अगर कही शरीर पर मकड़ी का जाला लग गया है तो तुरंत साबुन से अच्छी तरह धोये मतलब हर्पीज़ के चान्स को शून्य कर दे
9. उक्त विनिर्दिष्ट साफ़ सफाई उपरांत धूप बत्ती सभी कक्षा कक्षो में सुलगाये और बुरी / प्रेत आत्माओ भूतो और चुड़ैलों को विद्यालय से बाहर जाने की याचना करे।
10.स्थानीय सेटिंग को रिन्यू करने में जल्दबाजी न करे 40 दिन छुट्टियां अपने में एक लम्बा अवकाश होती है धैर्य का परिचय दे और सेटिंग की हरकतों का सूक्ष्म अवलोकन करे सेट है तो ख़ुशी मनाये डिरेल हो गयी है सेटिंग तो अफ़सोस न करे।
11. ऑनलाइन अध्यापक सेल्फ़ी लेकर अपने अजीजो को सेंड करे बेहतर हो कि एक सेल्फ़ी पूरे स्टाफ की ले और अपडेट करते समय लिखना न भूले
" फीलिंग हैप्पी विद माई स्टाफ ।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook