10768 एलटी ग्रेड शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी, आवेदन शुरू: UPPSC ने 10768 रिक्त पदों पर मांगे ऑनलाइन आवेदन

इलाहाबाद : राजकीय माध्यमिक स्कूलों में एलटी ग्रेड यानी सहायक शिक्षक (प्रशिक्षित स्नातक ग्रेड) भर्ती के लिए उप्र लोकसेवा आयोग ने गुरुवार को विज्ञापन जारी कर दिया।
इसी के साथ 10768 पदों पर अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन भी शुरू कर दिए हैं। भर्ती में शामिल होने के लिए बैंक में ऑनलाइन शुल्क 12 अप्रैल तक और आयोग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन 14 अप्रैल, 2018 तक भरे जा सकते हैं।
आयोग से हो रही इस भर्ती परीक्षा के जरिये हंिदूी, अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर, उर्दू, बायोलॉजी, संस्कृत, कला, म्यूजिक, वाणिज्य, शारीरिक शिक्षा, गृह विज्ञान और कृषि विषय के शिक्षकों की भर्ती होगी। इसमें पुरुषों के कुल 5364 और महिलाओं के 5404 रिक्त पद भरे जाने हैं। इसमें बीए, बीएड और बी-टेक डिग्री धारक अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। विज्ञान विषय के शिक्षक पद पर आवेदन के लिए स्नातक में भौतिक और रसायन विषय का होना आवश्यक है। वहीं, सामाजिक विज्ञान के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इतिहास, भूगोल, राजनीति विज्ञान ओर अर्थशास्त्र में किन्हीं दो विषयों में स्नातक, कंप्यूटर शिक्षक के लिए किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बी-टेक/बीई (कंप्यूटर साइंस) या कंप्यूटर विज्ञान से बीएससी या कंप्यूटर एप्लीकेशन में बीएससी या एनआइईएलआटी से एक लेवल प्रमाण पत्र के साथ बीसीए, उर्दू विषय के शिक्षक के लिए स्नातक में उर्दू, बायोलॉजी शिक्षक के लिए जूलॉजी और बॉटनी विषय के साथ स्नातक, संस्कृत विषय के शिक्षक के लिए स्नातक में संस्कृत विषय, कला विषय के शिक्षक के लिए फाइन आर्ट्स, म्यूजिक विषय के शिक्षक के लिए म्यूजिक विषय से स्नातक या भातखंडे संगीत महाविद्यालय से संगीत में विषारद या प्रयाग संगीत समिति इलाहाबाद से संगीत प्रभाकर होना आवश्यक है। इसके अलावा वाणिज्य विषय के लिए बी.कॉम, शारीरिक शिक्षा विषय के शिक्षक के लिए स्नातक के साथ बीपीएड या बीपीई, गृह विज्ञान विषय शिक्षक के लिए स्नातक में गृह विज्ञान विषय और कृषि विषय के शिक्षक पद पर आवेदन के लिए कृषि/ वानिकी शास्त्र में स्नातक होना आवश्यक है। इन सभी विषयों में आवेदकों को बीएड होना अनिवार्य रखा गया है। अभ्यर्थियों में सामान्य और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 125 रुपये, अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए 65 रुपये और दिव्यांगजन के लिए 25 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Nhật xét mới nhất

Comments