Breaking Posts

Top Post Ad

D.EL.ED 2018-19: तकनीकी खामियों के चलते 3 अप्रैल से शुरू नहीं हो सकेगा डीएलएड का रजिस्ट्रेशन, NIC ने साफ्टवेयर अपडेट करने के लिए मांगा मौका,इसबार सवा दो लाख सीटों पर होगा प्रवेश

 D.EL.ED 2018-19: तकनीकी खामियों के चलते  3 अप्रैल से शुरू नहीं हो सकेगा डीएलएड का रजिस्ट्रेशन,NIC ने साफ्टवेयर अपडेट करने के लिए मांगा मौका.
डिप्लोमा इन एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) 2018-19 सत्र में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन 3 अप्रैल से शुरू नहीं हो पाएंगे। सचिव शासन मनीषा त्रिघाटिया की ओर से डीएलएड प्रवेश का शासनादेश 6 मार्च को जारी हुआ था। जिसके मुताबिक 3 अप्रैल से ऑनलाइन पंजीकरण शुरू होना था। समय सारिणी के अनुसार आवेदन के लिए एनआईसी लखनऊ को 27 मार्च तक साफ्टवेयर तैयार करना था लेकिन रजिस्ट्रेशन का साफ्टवेयर नहीं बन सका है।इसके चलते 28 मार्च को सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी की ओर से रजिस्ट्रेशन के लिए प्रस्तावित विज्ञापन भी जारी नहीं होगा। रजिस्ट्रेशन तीन अप्रैल की बजाय एक सप्ताह से दस दिन देरी से शुरू होने का अनुमान लगाया जा रहा है। सूत्रों के अनुसार एनआईसी का जो साफ्टवेयर है उसे सुरक्षा के लिहाज से और अपग्रेड किया जाना है। इसके लिए शासन स्तर पर हुई बैठक में सहमति बन चुकी है। संशोधित समय-सारिणी शासन की अनुमति मिलने के बाद जारी होगी।डीएलएड 2018-19 सत्र का प्रशिक्षण एक जुलाई से शुरू होना है। इससे पहले प्रवेश संबंधी सभी कार्रवाई पूरी होनी है। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) से मान्यता प्राप्त निजी कॉलेजों को डीएलएड 2018-19 की संबद्धता 30 अप्रैल तक दी जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी डॉ. सुत्ता सिंह ने बताया कि तकनीकी कारणों के चलते डीएलएड प्रवेश के लिए 3 अप्रैल से पंजीकरण शुरू नहीं हो सकेगा।
सवा दो लाख सीटों पर होगा प्रवेश: वर्तमान में सरकारी व निजी कॉलेजों में डीएलएड की 211550 सीटें हैं। 2017-18 में 67 डायट की 10600 और निजी 2751 निजी कॉलेजों की 200950 सीटों पर प्रवेश दिया गया था। इस साल नये सत्र में संबद्धता के लिए तकरीबन 200 संस्थानों की फाइलें विचाराधीन है। प्रत्येक कॉलेज में 50 सीट के हिसाब से लगभग 10 हजार सीटें और बढ़ेंगी। यदि अंतिम समय से पहले और कॉलेज संबद्धता के लिए आवेदन करते हैं तो और सीटें बढ़ेंगी।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook