Breaking Posts

Top Post Ad

अभ्यर्थियों के हाई वोल्टेज ड्रामे के बाद जारी हुई सहायक अध्यापकों की सूची, कल से काउंसलिंग

सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया में जहाँ एक ओर यूपी के मुख्यमंत्री ने 6000 शिक्षकों की नियुक्ति की घोषणा की थी, वहीं इसके बावजूद सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया से बाहर हुए अभ्यर्थियों ने शनिवार और रविवार को जमकर हंगामा किया.
इस खबर को Uttarpradesh.org ने प्रमुखता से दिखाया. जिसके बाद बेसिक शिक्षा विभाग ने अभ्यार्थियों के गुस्से और हंगामे के चलते आज बचे हुए अभ्यार्थियों की सूची जारी कर दी हैं. 

68500 अभ्यर्थियों की सूची हुई जारी:

लखनऊ के निशातगंज स्थित बेसिक शिक्षा निदेशालय पर बीते दो दिनों से 68500 सहायक शिक्षक अभ्यार्थियों के प्रदर्शन के बाद आज प्रशासन ने बचे हुए अभ्यार्थियों की सूची जारी कर दी हैं. कर्मचारियों ने अंदर से दरवाजा बंद कर लिया था।
बाद में पुलिस भी पहुंच गई थी। निदेशालय पर प्रदर्शन करने से पहले अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री अनुपमा जायसवाल के आवास का घेराव किया था। निदेशक ने छूटे हुए अभ्यर्थियों को काउंसलिंग कराने का भरोसा दिलाया लेकिन वे नहीं माने।
रविवार को सहायक अध्यापक पद पर शिक्षकों की भर्ती के लिए काउंसलिंग शुरू हुई तो सैकड़ों अभ्यर्थी निदेशालय पर पहुंच कर नारेबाजी करने लगे। अभ्यार्थी प्रदर्शन करते हुए आत्मदाह की चेतावनी दे रहे थे। इनमें काफी संख्या में महिलाएं भी थीं।

बचे हुए अभ्यर्थियों की लिस्ट हुई जारी:

आज बेसिक शिक्षा विभाग ने बचे हुए अभ्यर्थियों की सूची भी जारी कर दी. जारी की गयी सूची में 6127 सहायक अध्यापकों का नाम शामिल हैं. साथ ही उनका आवंटित जनपद भी दिया गया हैं. नियुक्ति के लिए उन्हें आवंटित जनपद में काउन्सलिंग के लिए जाना होगा.नियुक्ति की काउन्सलिंग प्रक्रिया कल से शुरू हो रही हैं.

देखें सूची- 68500 अभ्यर्थियों की सूची हुई जारी 

सभी अभ्यर्थियों को जिला हुआ आवंटित

कल से शुरू होगी काउंसलिंग प्रक्रिया

68500 अभ्यर्थियों को आवंटित किए गए जिले
उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद ने परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में 41,556 सहायक अध्यापकों के चयन/नियुक्ति के लिए अनन्तिम चयन सूची जारी कर दी गयी थी। उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद पर आधिकारिक वेबसाइट https://upbasiceduboard.gov.in/ पर जाकर ये पूरी लिस्ट देखी जा सकती है।
सूची में दिया गया है कि किस अभ्यर्थी को कौन सा जनपद आवंटित किया गया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 68,500 शिक्षक भर्ती में नवनियुक्त शिक्षकों को 4 सितम्बर को नियुक्ति पत्र बाटें। ये आयोजन राम मनोहर लोहिया विधि विवि में हुआ।
काउंसिलिंग से पहले ही नियुक्त पत्र बांटने का कार्यक्रम तय कर दिया गया। इस कार्यक्रम में लगभग 4 हजार शिक्षकों को नियुक्त पत्र दिया गया।
इस भर्ती में 41,556 अभ्यर्थी पात्र हैं लेकिन आवेदन केवल 40669 अभ्यर्थियों ने ही किया है। 68,500 शिक्षक भर्ती में मंगलवार तक आवेदन लिए गए। चूंकि तयशुदा पदों से कम ही अभ्यर्थी लिखित परीक्षा पास कर पाए हैं लिहाजा काउंसिलिंग आदि जल्दी हो जाएगी।

इस भर्ती में 41,555 में से 887 अभर्थियों ने आवेदन नहीं किया है। माना जा रहा है कि इन अभ्यर्थियों को इस बीच दूसरी नौकरी मिल गई है या फिर ये अन्य किसी पात्रता पर खरे नहीं उतरते। पहली बार लिखित परीक्षा के माध्यम से शिक्षक चुने गए हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook