शिक्षक भर्ती एक बार फिर बड़े विवाद में, लिखित परीक्षा पास होने के बाद भी 6009 अभ्यर्थी सहायक शिक्षक चयन से बाहर

इलाहाबाद । बेसिक शिक्षक चयन भर्ती एक बार फिर बड़े विवाद में घिर गई है। लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को चयनित करने का मानक अफसरों ने एकाएक बदल दिया।
भर्ती की लिखित परीक्षा 68500 पदों के सापेक्ष कराई गई, उसके सफल अभ्यर्थियों की चयन सूची में पदों का आकलन 41556 के सापेक्ष किया गया। इससे 6009 अभ्यर्थी चयन सूची से बाहर हो गए हैं। सिर्फ 34660 अभ्यर्थियों को ही जिला आवंटित हो सका है। चयन का नियम बदलने से हाहाकार मच गया है।

बदलाव के आधार पर इम्तिहान

परिषदीय स्कूलों की 68500 शिक्षक भर्ती शुरू से विवादों में रही है। पहली बार लिखित परीक्षा कराने का विरोध हुआ, फिर उत्तीर्ण प्रतिशत को लेकर शिक्षामित्रों ने विरोध किया। शासन ने नौ जनवरी को जारी आदेश में जो उत्तीर्ण प्रतिशत तय किया, उसे 21 मई को बदल दिया। अभ्यर्थियों ने परीक्षा के छह दिन पहले हुए बदलाव के आधार पर इम्तिहान दिया। अगस्त में रिजल्ट देने की बारी आई तो हाईकोर्ट ने 21 मई के आदेश को नहीं माना। परिणाम के पांच दिन पहले फिर नौ जनवरी को जारी उत्तीर्ण प्रतिशत बहाल हुआ। 13 अगस्त को जारी शिक्षक भर्ती के रिजल्ट में 41556 अभ्यर्थी उत्तीर्ण हो सके। रिजल्ट विवाद अब भी चल रहा है।
सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने की बारी आई तो तय पद 68500 की जगह सफल अभ्यर्थियों 41556 को ही आधार बनाकर चयन किया गया। इसीलिए शुक्रवार को जारी सूची में केवल 34660 अभ्यर्थियों का विभिन्न जिलों में आवंटन हुआ है। बेसिक शिक्षा परिषद ने नियुक्ति देने के लिए 21 से 28 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन लिया। इसमें 887 अभ्यर्थियों ने दावेदारी ही नहीं की। एनआइसी ने 40669 अभ्यर्थियों की ओर से दिए गए जिलों के विकल्प, उनके गुणांक और जिलों में उपलब्ध रिक्तियों के सापेक्ष आरक्षण के अनुरूप जिला आवंटन किया। प्रक्रिया में आरक्षित वर्ग के उच्च मेरिट वाले अभ्यर्थी अनारक्षित वर्ग की सीटें पाने में सफल में रहे। इससे लिखित परीक्षा में सफल 6009 अभ्यर्थी चयन सूची से बाहर हो गए हैं, इनमें से अधिकांश सामान्य वर्ग के हैं। अभ्यर्थी चयन सूची का विरोध कर रहे हैं। इस मामले को कोर्ट में भी चुनौती देने की तैयारी है।

जिलों में आज से काउंसिलिंग
सभी जिलों में शनिवार से शिक्षक भर्ती की काउंसिलिंग शुरू होगी। जिस अभ्यर्थी जो जिला आवंटित हुआ है उसे सारे अभिलेखों के साथ हिस्सा लेना है। जो अभ्यर्थी इसमें प्रतिभाग नहीं करेंगे, वे भी नियुक्ति से बाहर हो जाएंगे। तीन सितंबर तक चलने वाली काउंसिलिंग के लिए विस्तृत निर्देश दिए जा चुके हैं।

6009 अभ्यर्थियों को आश्वासन
शिक्षक भर्ती से बाहर हुए 6009 अभ्यर्थियों को नियुक्ति दिलाने के लिए बेसिक शिक्षा महकमे के अफसर मंथन करने में जुटे हैं। लखनऊ से बाहर रहे कुछ अफसरों को तलब करके इस संबंध में प्रस्ताव मांगा गया है। अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार ने ट्वीट करके आश्वस्त किया है कि इसका आदेश चंद दिनों में जारी होगा।
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week