Breaking Posts

Top Post Ad

प्रत्येक स्कूल में पांच सहायक अध्यापक तैनात किए जाएंगे : 72825 Primary Teacher Latest News

गुरुजी के लिए खुशखबरी है। अगर वे फर्राटेदार अंग्रेजी वोल सकते हैं और पास में अंग्रेजी भाषा की ऊंची डिग्री भी है तो नगर क्षेत्र में जाने का सुनहरा अवसर है उनके पास। हालांकि सीट सीमित होने के कारण एक-एक पद के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा होगी। इसलिए पूरी तैयारी के साथ मैदान में उतरना होगा।
सरकार की महत्वाकांक्षी योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले में नगर क्षेत्र के दो परिषदीय प्राथमिक स्कूलों में अध्ययनरत बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने की तैयारी की जा रही है। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए स्कूलों का चयन कर लिया गया है। अब तलाश है उन शिक्षकों की जो अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने में दक्ष हों। प्रत्येक स्कूल में पांच सहायक अध्यापक तैनात किए जाएंगे। शिक्षकों के चयन के लिए बीएसए ने आवेदन मांगे हैं। परिषदीय स्कूलों में तैनात ऐसे सहायक अध्यापक जिन्होंने इंटरमीडिएट स्तर तक अंग्रेजी भाषा का अध्ययन किया होगा और जो बच्चों को अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा देने में सक्षम हों वे आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए नगर क्षेत्र में तैनात शिक्षकों को वरीयता दी जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र में तैनात शिक्षकों के लिए नगर क्षेत्र में आने का यह सुनहरा अवसर है। बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में नगर क्षेत्र और ग्रामीण क्षेत्र को अलग-अलग रखा गया है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्रों मेें तैनाती पाने वाले शिक्षक नगर क्षेत्र में आने का सपना ही देखते रहते हैं। पदोन्नति और स्थानांतरण होने पर भी शिक्षकों को नगर क्षेत्र में नहीं भेजा जाता है। शिक्षक नगर से सटे हुए ब्लाकों में सड़क के किनारे स्कूलों में तैनाती के लिए कोई कसर नहीं छोड़ते हैं। सरकार के नए प्रयोग ने जिले के लगभग एक दर्जन अध्यापकों को नगर क्षेत्र में जाने का अवसर दे दिया है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook