Breaking Posts

Top Post Ad

पांचवें रोज भी प्रशिक्षुओं की काउंसलिंग जारी , चार हजार महिला वर्ग के अभ्यर्थी जुटे

शाहजहांपुर : डायट में पांचवें रोज भी प्रशिक्षुओं की काउंसलिंग जारी रही। इसमें लगभग चार हजार महिला वर्ग के अभ्यर्थी जुटे। वहीं काउंसलिंग केंद्र पर दो दर्जन एबीआरसी काउंसलिंग में प्रमाणपत्रों की जांच करते रहे। रोजाना की तरह अन्य शहरों से आई महिला अभ्यर्थी देर शाम आठ बजे तक काउंसलिंग के लिए आती रहीं।
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ददरौल के डायट प्रवक्ता रिपुदमन सिंह ने बताया कि मंगलवार को सभी वर्ण वर्ग की करीबन चार हजार महिला अभ्यर्थिनी काउंसलिंग में शामिल हुई। आज विज्ञान वर्ग की काउंसलिंग डायट कार्यालय में 12 काउंटर लगाकर हुई।
वहीं डायट के प्रशिक्षण केंद्र पर कला महिला वर्ग की काउंसलिंग 11 काउंटर पर हुई। काउंसलिंग दौरान लगातार प्रवक्ता विश्वास त्रिपाठी व रिपुदमन सिंह लाउडस्पीकर से निर्देशों की घोषणा करते रहे। रिपुदमन ने बताया कि महिला वर्ग की काउंसलिंग का आज दूसरा दिन है। इसमें लगभग चार हजार महिला वर्ग की अभ्यर्थिनी शामिल हुई। ज्यादातर देर रात काउंसलिंग में शामिल होने वाली वही महिलाएं रहीं जो कई जनपदों के डायट में काउंसलिंग कराती हुई शाहजहांपुर डायट में पहुंची थीं। काउंसलिंग उपरांत जमा शैक्षिक प्रमाणपत्रों का एबीआरसी व एमपीआरसी ने निरीक्षण किया।
जमा प्रमाणपत्रों की जांच शुरू
वहीं विश्वास त्रिपाठी ने बताया कि काउंसलिंग उपरांत हजारों अभ्यर्थियों के प्रमाणपत्र की जांच डायट सभागार में ही शुरू कर दी गई है। रिपुदमन सिंह ने बताया कि इसके लिए प्रत्येक ब्लाक से एबीआरसी व एमपीआरसी को आमंत्रित किया गया है। जाच में अभ्यर्थी के अर्ह व अनर्ह होने की जांच की जाएगी।
प्रमाणपत्र में जांचे गए तथ्य
-एलटी, सीटी, अधिकारी परीक्षा (10वीं) अमान्य है।
-बीएड नौ जनवरी 2012 से पहले का होना चाहिए। द्विवर्षीय अमान्य है।
-स्नातक में अनारक्षित 45 प्रतिशत तथा आरक्षित वर्ग 40 प्रतिशत से कम है। वह टीइटी के लिए अमान्य है
-टीइटी 2011 का प्रमाणपत्र प्राथमिक स्तर का हो
-काउंसलिंग कार्ड से श्रेणी, वर्ग, जन्मतिथि एवं टीइटी अनुक्रमांक का मिलान अवश्य किया जाएगा।
-विशेष आरक्षण से संबंधित प्रमाणपत्र भलीभांति जांचे गए एवं विकलांगता प्रमाणपत्र पर आवेदक का नाम, विकलांगता प्रतिशत 40 प्रतिशत है अथवा नहीं जांचा गया। प्रमाणपत्र गृह जनपद से ही जारी होना देखा गया।
-एक जुलाई 2011 को अनारक्षित वर्ग आवेदक की आयु 40 वर्ष से अधिक न हो तथा आरक्षित वर्ग को पांच वर्ष एवं एक्स आर्मी को 15 वर्ष की छूट रहेगी।
-किसी भी दशा में 50 वर्ष से अधिक न हो



You May also Like 72825 Primary Teacher Latest News :

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

No comments:

Post a Comment

Facebook