Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों का सत्यापन updates : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

लटक गया शिक्षामित्रों का सत्यापन
मैनपुरी : शिक्षामित्र से शिक्षक बने 720 सहायक अध्यापकों में 150 शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन सात महीने बीतने के बाद अभी तक नहीं हो सका है। अब तक केवल 570 शिक्षामित्रों का ही सत्यापन हो पाया है। जिसमें से 300 शिक्षामित्रों की वेतन पत्रावलियों तैयार हो गई हैं। मंगलवार को इनके खाते में पहला वेतन स्थानांतरित होने की उम्मीद है।

समाजवादी पार्टी ने विधानसभा चुनाव में शिक्षामित्रों को शिक्षक बनाने की घोषणा की थी। अपनी घोषणा के मुताबिक सात महीने पहले सरकार ने जिले के 720 शिक्षामित्रों को सहायक अध्यापक बना दिया। इनके शिक्षक बनने के बाद वेतन के लिए मारामारी बनी रही। शैक्षिक प्रमाणपत्रों के सत्यापन को लेकर कई बार शिक्षक संगठनों ने प्रदर्शन किए। शिक्षा विभाग और शिक्षकों के बीच यह तय हुआ कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्रमाणपत्रों का सत्यापन होने के बाद वेतन निर्गत कर दिया जाएगा। लेकिन अभी तक पूरे शिक्षकों के शैक्षिक प्रमाणपत्रों का सत्यापन नहीं हो सका है।
नियुक्ति पर लगे कागजातों की हो जांच
शिक्षामित्र से शिक्षक बने सहायक अध्यापक के शैक्षिक प्रमाणपत्रों की वास्तविकता में यदि जांच हो रही है तो जब ग्राम प्रधान द्वारा इनकी नियुक्ति की गई थी। उस समय हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्रमाणपत्र आवेदन के साथ दाखिल किए गए थे। उनकी जांच होनी चाहिए। यदि उस समय के प्रमाणपत्र की जांच कराई जाए तो 25 फीसद प्रमाणपत्र फर्जी साबित होंगे।
'शिक्षामित्र से शिक्षक बने सहायक अध्यापकों में 300 शिक्षकों को वेतन देने की तैयारी हो गई है। मंगलवार को इनके खातों में धनराशि ट्रांसफर कर दी जाएगी। शैक्षिक प्रमाणपत्र की जांच बोर्ड के अलावा कॉलेजों से भी क्रास लिस्ट मांगी गई है।'
प्रदीप कुमार वर्मा, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ।

More News You may Like :


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook