Breaking Posts

Top Post Ad

परिषदीय स्कूलों की मानीटरिंग होगी तेज , निरीक्षण प्रोफार्मा पर अफसरों को नियमित भेजनी होगी रिपोर्ट : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

इलाहाबाद : नया शैक्षिक सत्र शुरू होने के एक माह बाद पठन-पाठन सुधारने पर अफसर गंभीर हैं। नियमित निरीक्षण एवं शैक्षिक कैलेंडर की चर्चा जुबान पर आ गई है। यह अलग बात है कि अब तक स्कूलों में पाठ्य पुस्तकें, ड्रेस आदि नहीं आई है और यह कब तक मिलेंगी, यह भी तय नहीं है।
खास बात यह है कि विद्यालयों में नए शिक्षकों का ध्यान पढ़ाई कराने पर नहीं है यह अफसरों की चिंता का विषय बना है। बेसिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में नामांकन आदि प्रक्रिया पूरी होने के बाद अब पढ़ाई की चर्चा शुरू हुई है। इस बार पूरा जोर पठन-पाठन पर रहने के लिए पूर्व बेसिक शिक्षा सचिव ने खाका खींचा था।
null
शैक्षिक कैलेंडर हर दिन के हिसाब से बना और निरीक्षण में क्या-क्या देखा जाना है और उसकी रिपोर्ट कैसे भेजनी है इसका पूरा प्रोफार्मा जारी हुआ। बच्चों की हाजिरी पहले से मोबाइल से भेजी जा रही है अब निरीक्षण रिपोर्ट भी ऑनलाइन भेजने का आदेश हुआ। शैक्षिक सत्र के पहले माह में ही बेसिक शिक्षा सचिव के बदल जाने से अफसरों ने यह मान लिया कि उनके दिए निर्देशों का अनुपालन करना जरूरी नहीं है। साथ ही कई दिनों तक ऊहापोह का माहौल भी रहा। अब इस मामले में स्थिति साफ हुई है और अफसरों को नियमित निरीक्षण के लिए निर्देश भेजे जा रहे हैं। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने तो सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से पूरी रिपोर्ट तलब कर ली है। हालांकि उसमें नए शिक्षकों यानी 72825 शिक्षकों की भर्ती के तहत तैनाती पाने वाले अध्यापकों की रिपोर्ट भेजनी है। निर्देश में यह भी कहा गया है कि नए शिक्षकों का मन स्कूल में पढ़ाने के बजाए अन्य कार्यो में लग रहा है। इसकी सूचनाएं लगातार मिल रही हैं। निरीक्षण में शैक्षिक कैलेंडर के अनुपालन पर पूरा जोर दिया गया है। अब मंडल एवं ऊपर बैठे अफसर भी जिलों में जाकर निरीक्षण करते दिखेंगे।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook