Breaking Posts

Top Post Ad

बेसिक शिक्षा मंत्री जी से मुलाकात , काफी देर चर्चा हुई ,जिसमें मंत्रीजी ने काफी बातें स्पष्ट की : गणेश दीक्षित

सभी मित्रों को शिक्षक दिवस की अग्रिम शुभकामनाएँ और शिक्षकशिरोमणि स्वर्ग. श्री डॉ. राधाकृष्णन को उनके जन्मदिवस पर कोटि-कोटि नमन ।

मित्रों , लोकतंत्र में स्पष्ट प्रतिलक्षित है की प्रत्येक बीस वर्ष में सिस्टम परिवर्तित होकर नये रूप में व्यवहारगत होता है ,पिछले दो दशक सूचना युग के शुरुआती वर्ष रहे जिसके पीछे-पीछे शैक्षिक नवक्रांति का भी आगाज हुआ । दोनों ही क्षेत्रों में क्रांति ने प्रत्यक्षरूप से देश के आमजन को साधनसम्पन्न बना दिया ,हर हाथ में मोबाइल और इंटरनेट दे दिया तो वहीँ हर दो किलोमीटर पर स्कूल बनवा दिये । पर इन दोनों ही क्षेत्रों में एक चीज़ और समान हुई ,और वो है --भ्रष्टाचार ।
सूचना क्षेत्र में बड़े-बड़े घोटाले हुये जिसमें बड़े-बड़े अधिकारियों से लेकर एमपी और मंत्रियों को जेल हुई ,यहाँ तक की भारत की सरकार बदलने का कारण तक बना । अब ठीक वही बात शिक्षा के क्षेत्र में हुई और यहाँ भी कोर्ट केसों का दौर चालू है और अब अगला दौर दोषियों को सजा सुनाये जाने का होगा , शिक्षा क्षेत्र में भ्रष्टाचार समाप्त करने का होगा ,निजीहितों के चलते देश और संविधान के साथ गद्दारी करने वालों के समाप्ति का होगा और इसमें नेता,मंत्रियों से लेकर अधिकारी,क्लर्क,चपरासी तक देखने को मिलेंगे । और ये कोई अतिशयोक्ति नहीँ होगी की कुछ धूर्त और दलाल प्रवत्ति के शिक्षक भी मिलेंगे जेल की सलाखों के पीछे ।
पिछले सप्ताह बेसिक शिक्षा मंत्री जी से मुलाकात हुई और बेसिक में फैले भ्रष्टाचार पर काफी देर चर्चा हुई ,जिसमें मंत्रीजी ने काफी बातें स्पष्ट की -
1- शासन स्तर पर एक गुप्त अभियान चलाकर सचिवालय,बीएसए दफ्तर,बीआरसी और स्कूल तक भष्ट्र लोगों को चिन्हित किया जा रहा है । तदुपरांत इनके विरुद्ध कार्यवाई करते हुये इन्हें जेल भेजा जायेगा ।
2-बेसिक शिक्षा विभाग में बीएसए व बीईओ के atm के रूप में मशहूर एबीआरसी पद को शासन ख़त्म करके इस पद पर तैनात लोगों को विद्यालय भेजा जायेगा ।
3- अब विद्यालय के साथ-साथ बीएसए दफ्तर व बीआरसी पर भी छापेमारी की जायेगी जिसके लिये शासन ने वरिष्ठ अधिकारियों की गुप्त टीमों का गठन किया है जो सीधे बेसिक शिक्षा मंत्री व मुख्यमंत्री के निर्देश पर छापेमारी की कार्यवाई करेंगी ।
4- बीआरसी व बीएसए दफ्तर पर सभी पत्रक,सेवापुस्तिकाओं के साथ-साथ वेतन-भत्तो के बिल आदि का निरीक्षण किया जायेगा ।
5- अब अध्यापकों पर जब भी कार्यवाही की जायेगी तो बीईओ व बीएसए की जिम्मेदारी का भी विश्लेषण किया जायेगा ।
कुलमिलाकर अब ये संकेत स्पष्ट मिल रहे हैं की सूचना विभाग के बाद अब शिक्षा विभाग में भ्रष्टाचार ख़त्म होने को आतुर है और इसके सूत्रधार समस्त टीईटी उत्तीर्ण लोगों को बधाई जो सत्य और न्याय के लिये समर्पित उनका संघर्ष अब रंग दिखाने लगा है और जल्द ही आपको इसका अंजाम भी देखने को मिलेगा इसलिये सभी टीईटी उत्तीर्ण चयनित साथियों से विशेष अपील है की विद्यालयों में अपने कर्तव्य का निर्वहन पूर्णमनोयोग से करें जिससे वैधानिक या नैतिक,किसी भी स्तर पर आप दोषी सिद्ध न हो पायें और साथ ही साथ हमारे अच्य्नीत साथियों का पूरी शिद्दत से सहयोग व समर्थन करें ।
इसके साथ ही अब से ठीक एक माह बाद अर्थात 5 अक्टूबर को हमारे केस की सुनवाई होगी जो की चयनित और अच्य्नीत दोनों के लिये अतिमहत्वपूर्ण होगी । क्योंकि इस दिन टीईटी-2011 परीक्षा में कथित विसंगतियों और अच्य्नीतों की याचिकाओं पर सुनवाई करके निर्णय सुरक्षित किये जाने की पूरी आशा है इसलिये चयनित और अचय्नीत सभी साथियों से अपील और निवेदन है की सारे विद्वेष,गुटबाजी को भुलाकर एकसाथ आकर सुनवाई हेतू साझा रणनीति बनायें ,क्योंकि अगली सुनवाई में चयनित और अचय्नीत ,दोनों का सबकुछ दाँव पर लगा होगा इसलिये समय रहते एक सामूहिक रणनीति बनाई जानी बहुत ज़रूरी है , हम पूर्णरूपेण से टीईटी 2011 की विजय को समर्पित हैं पर अब अंतिम समय है इसलिये इसमें सभी की अपना सर्वोत्तम योगदान देना होगा । बिना संगठित हुये पैरवी करने पर विजय हमसे दूर भी हो सकती है इसलिये विजय पा लेने तक सभी का चैतन्य रहना अतिआवश्यक है । शेष फ़िर...
सन्घेय शक्ति सर्वदा ।
जय हिन्द जय टीईटी ॥
आपका -गणेश शंकर दीक्षित
टीईटी संघर्ष मोर्चा
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook