Breaking Posts

Top Post Ad

UP BED: निजी कॉलेजों में होगी बीएड की काउंसलिंग, पांच या छह जून से होगी काउंसलिंग

एनबीटी संवाददाता, लखनऊ : एलयू प्रशासन इस बार बीएड की काउंसलिंग न्यू या ओल्ड कैंपस की जगह निजी कॉलेजों में करवाएगा। यह पहला मौका होगा जब एलयू निजी कॉलेजों में काउंसलिंग करवाने जा रहा है। एलयू प्रशासन ने काउंसलिंग सेंटरों के नाम भी तय कर दिए हैं।
काउंसलिंग के लिए लखनऊ में तीन जबकि प्रदेशभर में 33 सेंटर बनाए गए हैं। सूत्रों के मुताबिक पांच या छह जून से इन सेंटरों पर काउंसलिंग के जरिए कॉलेजों का आवंटन शुरू हो जाएगा।

राज्यस्तरीय बीएड प्रवेश परीक्षा के स्टेट को-ऑर्डिनेटर प्रो़ नवीन खरे के मुताबिक एलयू की वेबसाइट www.lkouniv.ac.in पर 'आंसर-की' जारी कर दी गई है जबकि रिजल्ट शुक्रवार दोपहर एक बजे तक इसी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। प्रदेशभर के बीएड कॉलेजों में करीब दो लाख सीटें हैं, जिनके लिए 4,15,144 अभ्यर्थी प्रवेश परीक्षा में शामिल हुए थे।

उन्होंने बताया कि पांच या छह जून से काउंसलिंग शुरू करवाने की तैयारी है। इसके लिए सफल अभ्यर्थियों को लेटर भेजे जाएंगे, हालांकि अभ्यर्थी वेबसाइट से भी काउंसलिंग लेटर डाउनलोड कर सकते हैं।

तीन जगह काउंसलिंग होने से बेहतर मैनेजमेंट हो सकेगा और काउंसलिंग का खर्च भी बचेगा। जिन कॉलेजों को सेंटर बनाया गया है, उनके पास कंप्यूटर और दूसरे इंफ्रास्ट्रक्चर पहले से हैं। हमें उसके लिए अतिरिक्त खर्च नहीं करना पड़ेगा। काउंसलिंग करवाने के लिए हम इन कॉलेजों को कोई भुगतान नहीं कर रहे हैं।

- प्रो़ नवीन खरे, स्टेट को-ऑर्डिनेटर, बीएड प्रवेश परीक्षा
'चारबाग के करीब के कॉलेज क्यों नहीं'

शहर के दूरदराज में स्थित निजी कॉलेजों की जगह चारबाग और इसके आसपास के सरकारी कॉलेजों को काउंसलिंग सेंटर न बनाए जाने पर सवाल भी उठने लगे हैं। स्टूडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया के विवि प्रभारी वैभव देव और सपा छात्र सभा के प्रदेश उपाध्यक्ष अनिल यादव के मुताबिक चारबाग शहर का गेट-वे है। ऐसे में केकेसी, केकेवी, गुरुनानक समेत आसपास के सरकारी कॉलेजों में सेंटर बनाए गए होते अभ्यर्थियों और उनके अभिभावकों को काफी राहत होती। इसके उलट निजी कॉलेज शहर से काफी दूर हैं, जहां ऑटो-टेम्पो या बसों से पहुंचना भी काफी मुश्किल है।

इस बार एलयू ने गोमतीनगर, बाराबंकी और सीतापुर रोड के निजी कॉलेजों को काउंसलिंग सेंटर बनाया है। गोमतीनगर में लखनऊ पब्लिक स्कूल, बाराबंकी रोड पर गोयल इंस्टिट्यूट और सीतापुर रोड पर एसआर इंस्टिट्यूट में काउंसलिंग होगी। एलयू प्रशासन के मुताबिक इसके पीछे मकसद है कि शहर में एक जगह जमा होने वाली भीड़ को तीन हिस्सों में बांटकर बेहतर व्यवस्था की जा सके।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook