UPTET Syllabus: यूपी टीईटी के प्राथमिक व जूनियर स्तर के पेपरों का पाठ्यक्रम
UPTET परीक्षा पैटर्न इस बार थोड़ा सा संसोधन किया गया है; जैसा कि हम सब जानते हैं कि उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) राज्य में प्राथमिक और उच्च प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती के लिए एक पात्रता परीक्षा है।
UPTET की परीक्षा दो पालियों में होगी प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर और 2ND पली में जूनियर स्तर की .
पेपर 1 - प्राथमिक शिक्षक हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (कक्षा 1-5 )
पेपर 2 - उच्च प्राथमिक शिक्षकों हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (कक्षा छठी से आठवीं)
प्रश्न-पत्र का प्रारूप (पेपर 1)
प्रश्न पत्र में चार भागों में हो जाएगा: -
मार्क्स का प्रश्न सं का विषय नहीं।
हम परीक्षा पैटर्न खंड में वर्णित किया है UPTET के पेपर 1 में चार भागों है कि वहाँ होगा।
आप विस्तृत पाठ्यक्रम चाहते हैं तो 5 वीं करने के लिए कक्षा 1 से एनसीईआरटी की पुस्तकों पर एक नज़र रखना।
यूनिट -1 (मार्क्स-06)
बाल विकास: विकास और विकास, सिद्धांतों और विकास के आयामों की संकल्पना। कारक स्नेह (विशेष रूप से परिवार और स्कूल के संदर्भ में) विकास और शिक्षा के साथ अपने संबंधों
आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका
यूनिट -2 (मार्क्स-06)
अर्थ और शिक्षा की अवधारणा और इसकी प्रक्रियाओं। कारक स्नेह सीखने।
सीखने और इसके निहितार्थ का सिद्धान्त
कैसे बच्चों को सीखने और लगता है।
प्रेरणा और सीखने के लिए निहितार्थ।
यूनिट -3 (मार्क्स-06)
व्यक्तिगत मतभेद: अर्थ, प्रकार और कारकों भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और relign के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना स्नेह व्यक्तिगत मतभेद।
व्यक्तित्व: संकल्पना और व्यक्तित्व के प्रकार, यह आकार देने के लिए जिम्मेदार कारकों। इसकी माप।
खुफिया: अवधारणा, सिद्धांतों और इसकी माप, बहुआयामी खुफिया।
यूनिट -4 (मार्क्स-06)
विविध शिक्षार्थियों को समझना: मानसिक रूप से मंद, प्रतिभाशाली, रचनात्मक, वंचित और वंचित, पिछड़े विशेष रूप से विकलांग।
सीखने की कठिनाइयाँ।
समायोजन: संकल्पना और समायोजन के तरीके। समायोजन में शिक्षक की भूमिका।
यूनिट -5 (मार्क्स-06)
सीखने की प्रक्रिया राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के संदर्भ में सीखने की रणनीतियों और तरीकों शिक्षण शिक्षण।
अर्थ और आकलन, मापन और मूल्यांकन के प्रयोजनों। व्यापक और निरंतर मूल्यांकन। उपलब्धि टेस्ट के कसना।
कार्रवाई पर शोध।
सही करने के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (शिक्षकों की भूमिका और जिम्मेदारियों)
यूनिट -1 (मार्क्स-05)अनदेखी गद्य पैसेज
जोड़ने उपकरण, विषय क्रिया Concord, अनुमान
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ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
- आगामी 10 अगस्त के धरने में बीएड-2011 टीईटी उत्तीर्ण बेरोजगार के बैनर तले जुटे
- TET morcha : 10 अगस्त को लखनऊ में अहिंसात्मक जनांदोलन : यज्ञदत्त शुक्ला
- अखिलेश सरकार ने शिक्षामित्रों को अंधेरे में रखा था, हम करेंगे समाधान: शाही
- वोट बैंक की राजनीति का शिक्षामित्रों पर असर ,सुप्रीम कोर्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हुये शिक्षामित्र
- रवीश कुमार ने शिक्षामित्रों को समझाया आंदोलन का तरीका
- अध्यादेश लाकर सरकार बचाये शिक्षामित्रों का समायोजन
UPTET की परीक्षा दो पालियों में होगी प्रथम पाली में प्राथमिक स्तर और 2ND पली में जूनियर स्तर की .
पेपर 1 - प्राथमिक शिक्षक हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (कक्षा 1-5 )
पेपर 2 - उच्च प्राथमिक शिक्षकों हेतु शिक्षक पात्रता परीक्षा (कक्षा छठी से आठवीं)
परीक्षा पैटर्न और सिलेबस UPTET पेपर 1 (प्राथमिक शिक्षक 1-5)
- इस पेपर में, 150 अंक के लिए 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. इसका मतलब है कि एक सवाल का केवल एक अंक.
- इस परीक्षा में अंकन कोई नकारात्मक नहीं है।
- आप उत्तर कुंजी की मदद से अपने निशान की गणना करने के लिए आंसर शीट की कॉपी मिलेगी जिससे आप अपना रिजल्ट जाँच सकते हैं.
- उत्तर कुंजी वेबसाइट के लिए www.updatemarts.com मिलेगी.
- परीक्षा के लिए समय अवधि केवल 90 मिनट है.
- परीक्षा के दौरान; कैलक्यूलेटर, प्रवेश मेज, मोबाइल फोन या किसी अन्य डिजिटल उपकरण अनुमति नहीं दी जाएगी।
प्रश्न-पत्र का प्रारूप (पेपर 1)
प्रश्न पत्र में चार भागों में हो जाएगा: -
- शिक्षणशास्र
- भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी / उर्दू)
- गणित
- ईवीएस
मार्क्स का प्रश्न सं का विषय नहीं।
- शिक्षाशास्त्र 30प्रश्नों - 30 अंक
- हिन्दी 30 प्रश्नों- 30 अंक
- अंग्रेजी / उर्दू 30 प्रश्नों -30 अंक
- गणित 30 प्रश्नों -30 अंक
- पर्यावरण अध्ययन 30 प्रश्नों- 30 अंक
हम परीक्षा पैटर्न खंड में वर्णित किया है UPTET के पेपर 1 में चार भागों है कि वहाँ होगा।
- शिक्षणशास्र
- भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी / उर्दू)
- गणित
- ईवीएस
आप विस्तृत पाठ्यक्रम चाहते हैं तो 5 वीं करने के लिए कक्षा 1 से एनसीईआरटी की पुस्तकों पर एक नज़र रखना।
शिक्षणशास्र का पाठ्यक्रम:
वहाँ इस विषय में पांच इकाइयों मूल रूप से कर रहे हैं और प्रत्येक इकाई के 6 अंक से मिलकर बनता है।यूनिट -1 (मार्क्स-06)
बाल विकास: विकास और विकास, सिद्धांतों और विकास के आयामों की संकल्पना। कारक स्नेह (विशेष रूप से परिवार और स्कूल के संदर्भ में) विकास और शिक्षा के साथ अपने संबंधों
आनुवंशिकता और पर्यावरण की भूमिका
यूनिट -2 (मार्क्स-06)
अर्थ और शिक्षा की अवधारणा और इसकी प्रक्रियाओं। कारक स्नेह सीखने।
सीखने और इसके निहितार्थ का सिद्धान्त
कैसे बच्चों को सीखने और लगता है।
प्रेरणा और सीखने के लिए निहितार्थ।
यूनिट -3 (मार्क्स-06)
व्यक्तिगत मतभेद: अर्थ, प्रकार और कारकों भाषा, लिंग, समुदाय, जाति और relign के आधार पर व्यक्तिगत मतभेदों को समझना स्नेह व्यक्तिगत मतभेद।
व्यक्तित्व: संकल्पना और व्यक्तित्व के प्रकार, यह आकार देने के लिए जिम्मेदार कारकों। इसकी माप।
खुफिया: अवधारणा, सिद्धांतों और इसकी माप, बहुआयामी खुफिया।
यूनिट -4 (मार्क्स-06)
विविध शिक्षार्थियों को समझना: मानसिक रूप से मंद, प्रतिभाशाली, रचनात्मक, वंचित और वंचित, पिछड़े विशेष रूप से विकलांग।
सीखने की कठिनाइयाँ।
- न्यायालय आदेशों का पालन कराए सरकार, बीएड टीईटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों ने किया प्रदर्शन, मुख्यमंत्री को भेजा ज्ञापन
- शिक्षा मित्रो के वकील रमणी सर : रिब्यू डालकर संविधान पीठ तक अपने हक की लड़ाई लड़ना अति आश्यक
- Breking News: मैं शिक्षामित्रो के वकीलों के आर्गुमेंट को सुनकर उसे मानने के लिये बाध्य नहीं,पूरे आर्डर को बारीक अध्ययन से उपरोक्त लाइनें पेज नम्बर 65 पर
- एनसीआर करेगा शिक्षकों की भर्ती, विज्ञापन जारी
- UPTET 2017: सितम्बर में होगी यूपी टीईटी 2017, शिक्षामित्र भी होंगे आवेदन के पात्र
- तबीयत बिगड़ने से हुई शिक्षामित्र की मौत, परिवार पर टूटा पहाड़
समायोजन: संकल्पना और समायोजन के तरीके। समायोजन में शिक्षक की भूमिका।
यूनिट -5 (मार्क्स-06)
सीखने की प्रक्रिया राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा 2005 के संदर्भ में सीखने की रणनीतियों और तरीकों शिक्षण शिक्षण।
अर्थ और आकलन, मापन और मूल्यांकन के प्रयोजनों। व्यापक और निरंतर मूल्यांकन। उपलब्धि टेस्ट के कसना।
कार्रवाई पर शोध।
सही करने के लिए शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 (शिक्षकों की भूमिका और जिम्मेदारियों)
भाषा अंग्रेज़ी का पाठ्यक्रम:
कुल छह इकाइयों में बंटा गया है इसको:यूनिट -1 (मार्क्स-05)अनदेखी गद्य पैसेज
जोड़ने उपकरण, विषय क्रिया Concord, अनुमान
यूनिट -2 (मार्क्स-05)
अनदेखी कविता
अनुप्रास, उपमा, रूपक, अवतार, स्वरों की एकता, कविता की पहचान।
यूनिट-छठी
औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन।
शिक्षण की समस्याएं।
त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलुओं
नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण।
परिवार व्यक्तिगत संबंधों, परमाणु और संयुक्त परिवारों, सामाजिक गालियाँ (बाल विवाह, दहेज प्रथा, बाल श्रम, चोरी); लत (नशा, धूम्रपान) और उसके व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक बुरा प्रभाव।
कपड़े और निवास - विभिन्न मौसमों के लिए कपड़े; घर पर कपड़े के रखरखाव; हथकरघा और पावरलूम; जीवित प्राणियों, घरों के विभिन्न प्रकार के निवास; घरों और आसपास के इलाकों की साफ-सफाई; घरों के निर्माण के लिए सामग्री के विभिन्न प्रकार के।
यूनिट-द्वितीय (मार्क्स-05)
पेशे - अपने आसपास (सिलाई कपड़े, बागवानी, कृषि, पशु पालन, सब्जी विक्रेता आदि), लघु और कुटीर उद्योगों का पेशा; राजस्थान राज्य के प्रमुख उद्योग, उपभोक्ता संरक्षण, सहकारी समितियों के लिए की आवश्यकता है।
सार्वजनिक स्थानों और संस्थाओं - स्कूल, अस्पताल, पोस्ट ऑफिस, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन जैसे सार्वजनिक स्थानों; सार्वजनिक संपत्ति (स्ट्रीट लाइट, सड़क, बस, ट्रेन, सार्वजनिक भवनों आदि); बिजली और पानी की बर्बादी; रोजगार नीतियों; पंचायत, विधान सभा और संसद के बारे में सामान्य जानकारी।
हमारी संस्कृति और सभ्यता - मेलों और त्यौहारों, राष्ट्रीय त्योहारों; कपड़े, खाद्य आदतों और राजस्थान की कला और शिल्प; राजस्थान के पर्यटक स्थलों; राजस्थान के महान व्यक्तित्व।
यूनिट - तृतीय (मार्क्स-05)परिवहन और संचार - परिवहन और संचार के साधन; पैदल चलने वालों और परिवहन के लिए नियम; जीवन शैली पर संचार के साधन के प्रभाव।
व्यक्तिगत स्वच्छता - हमारे शरीर और उनकी साफ-सफाई के बाहरी भागों; शरीर के आंतरिक भागों के बारे में सामान्य जानकारी; आहार और इसके महत्व संतुलन; आम रोगों (आंत्रशोथ, amoebiosis, methaemoglobin, एनीमिया, फ्लोरोसिस, मलेरिया, डेंगू।) उनके कारणों और रोकथाम के तरीके; पोलियो अभियान पल्स।
जीवित प्राणियों ~ पौधों और जानवरों के संगठन के स्तर, रहने वाले जीवों, राज्य के फूल, राज्य वृक्ष, राज्य पक्षी, राज्य पशु की विविधता; आरक्षित वन और वन्य जीवन (राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों, टाइगर रिजर्व, विश्व विरासत) के ज्ञान, पौधों और जानवरों, खरीफ और रबी फसलों के ज्ञान की प्रजातियों के संरक्षण।
यूनिट - चतुर्थ (मार्क्स-05)पदार्थ और ऊर्जा - पदार्थ (रंग, राज्य, लचीलापन, घुलनशीलता) ईंधन के विभिन्न प्रकार के आम गुण; ऊर्जा और दूसरे में एक प्रपत्र के परिवर्तन के प्रकार; दैनिक जीवन में ऊर्जा के आवेदन, प्रकाश का प्रकाश है, आम संपत्तियों के सूत्रों का कहना है। > हवा, जल, जंगल, झीलों और रेगिस्तान के बुनियादी ज्ञान; प्रदूषण के विभिन्न प्रकार, राजस्थान में ऊर्जा और उनके संरक्षण की अवधारणा के अक्षय और गैर नवीकरणीय संसाधनों; मौसम और जलवायु; जल चक्र।
यूनिट - पांच (मार्क्स-05)पर्यावरण अध्ययन की संकल्पना और गुंजाइश
पर्यावरण अध्ययन, एकीकृत पर्यावरण अध्ययन का महत्व
पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा शिक्षण सिद्धांतों
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए घेरा और संबंध
अवधारणाओं गतिविधियां पेश की दृष्टिकोण
यूनिट - छठी (मार्क्स-05)
प्रयोगों / व्यावहारिक काम
विचार-विमर्श
व्यापक और निरंतर मूल्यांकन
शिक्षण सामग्री / एड्स
शिक्षण की समस्याएं
प्रश्न-पत्र का प्रारूप (पेपर 2): असल में प्रश्न-पत्र में तीन भागों में हो जाएगा: -
नोट:- तीसरे भाग में; एक गणित व विज्ञान शिक्षक / सामाजिक अध्ययन के लिए ही हल करना हैं. अपनी योग्यता के अनुरूप अपना प्रश्न पत्र चुने. गणित और विज्ञान और सामाजिक अध्ययन में से एक.
प्रत्येक भाग / विषय के लिए अंक और सवालों पर एक नजर डालें: -
अनदेखी कविता
अनुप्रास, उपमा, रूपक, अवतार, स्वरों की एकता, कविता की पहचान।
यूनिट -3 (मार्क्स-05)
मोडल सहायक, Phrasal Verbs और मुहावरे, साहित्यिक शर्तें: शोकगीत, कविता, लघु कहानी, नाटक।
यूनिट -4 (मार्क्स-05)
अंग्रेजी ध्वनि और उनके ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन के बुनियादी ज्ञान।
यूनिट -5 (मार्क्स-05)भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकार: अंग्रेजी शिक्षण, अंग्रेजी भाषा शिक्षण, अंग्रेजी शिक्षण की चुनौतियों के लिए कम्यूनिकेटिव दृष्टिकोण के सिद्धांतों।
यूनिट -6 (मार्क्स-05)मूल्यांकन के तरीकों, उपचारात्मक शिक्षण।
नोट - आपके ब्राउज़र में ज़ूम या छवि डाउनलोड करने और फिर एक उन्नत छवि दर्शक में यह देखने के लिए कृपया अधिक स्पष्टता के साथ छवि को देखने के लिए।
एक करोड़, स्थान मूल्य, तुलना, मौलिक गणितीय कार्य करने के लिए पूरे नंबर अप: इसके अलावा, घटाव, गुणा और भाग; भारतीय मुद्रा।
यूनिट-द्वितीय
अंश, उचित भिन्न, एक ही विभाजक, मिश्रित अंश, असमान हरों, इसके अलावा और भिन्न के सबस्टेशन के समुचित अंशों की तुलना के कागज अंश की तुलना की अवधारणा। प्रधानमंत्री और समग्र संख्या, प्रधानमंत्री कारक है, सबसे कम आम एकाधिक (एलसीएम) और सबसे अधिक आम फैक्टर (एचसीएफ)।
यूनिट-III
यूनिवर्सिटी लॉ, औसत, लाभ-हानि, साधारण ब्याज।
यूनिट-चतुर्थप्लेस और घुमावदार सतहों, विमान और ठोस ज्यामितीय आंकड़े, विमान ज्यामितीय आंकड़े के prosperities; पिंट, रेखा, रे, लाइन खंड; कोण और उनके प्रकार के।
उन दोनों के बीच उनके मानक इकाइयों और संबंध लंबाई, वजन, क्षमता, समय, माप च क्षेत्र और; क्षेत्र और वर्ग और आयताकार वस्तुओं के विमान सतहों की परिधि।
यूनिट-पांचगणित / तार्किक सोच की प्रकृति।
पाठ्यक्रम में गणित का स्थान।
भाषा गणित।
सामुदायिक गणित।
मोडल सहायक, Phrasal Verbs और मुहावरे, साहित्यिक शर्तें: शोकगीत, कविता, लघु कहानी, नाटक।
यूनिट -4 (मार्क्स-05)
अंग्रेजी ध्वनि और उनके ध्वन्यात्मक प्रतिलेखन के बुनियादी ज्ञान।
यूनिट -5 (मार्क्स-05)भाषा कठिनाइयों, त्रुटियों और विकार: अंग्रेजी शिक्षण, अंग्रेजी भाषा शिक्षण, अंग्रेजी शिक्षण की चुनौतियों के लिए कम्यूनिकेटिव दृष्टिकोण के सिद्धांतों।
यूनिट -6 (मार्क्स-05)मूल्यांकन के तरीकों, उपचारात्मक शिक्षण।
हिंदी का पाठ्यक्रम:
उर्दू का पाठ्यक्रम:
गणित का पाठ्यक्रम:
यूनिट-प्रथमएक करोड़, स्थान मूल्य, तुलना, मौलिक गणितीय कार्य करने के लिए पूरे नंबर अप: इसके अलावा, घटाव, गुणा और भाग; भारतीय मुद्रा।
यूनिट-द्वितीय
अंश, उचित भिन्न, एक ही विभाजक, मिश्रित अंश, असमान हरों, इसके अलावा और भिन्न के सबस्टेशन के समुचित अंशों की तुलना के कागज अंश की तुलना की अवधारणा। प्रधानमंत्री और समग्र संख्या, प्रधानमंत्री कारक है, सबसे कम आम एकाधिक (एलसीएम) और सबसे अधिक आम फैक्टर (एचसीएफ)।
यूनिट-III
यूनिवर्सिटी लॉ, औसत, लाभ-हानि, साधारण ब्याज।
यूनिट-चतुर्थप्लेस और घुमावदार सतहों, विमान और ठोस ज्यामितीय आंकड़े, विमान ज्यामितीय आंकड़े के prosperities; पिंट, रेखा, रे, लाइन खंड; कोण और उनके प्रकार के।
उन दोनों के बीच उनके मानक इकाइयों और संबंध लंबाई, वजन, क्षमता, समय, माप च क्षेत्र और; क्षेत्र और वर्ग और आयताकार वस्तुओं के विमान सतहों की परिधि।
यूनिट-पांचगणित / तार्किक सोच की प्रकृति।
पाठ्यक्रम में गणित का स्थान।
भाषा गणित।
सामुदायिक गणित।
यूनिट-छठी
औपचारिक और अनौपचारिक तरीकों के माध्यम से मूल्यांकन।
शिक्षण की समस्याएं।
त्रुटि विश्लेषण और सीखने और सिखाने के संबंधित पहलुओं
नैदानिक और उपचारात्मक शिक्षण।
पर्यावरण अध्ययन का पाठ्यक्रम:
यूनिट - प्रथम (मार्क्स-05)परिवार व्यक्तिगत संबंधों, परमाणु और संयुक्त परिवारों, सामाजिक गालियाँ (बाल विवाह, दहेज प्रथा, बाल श्रम, चोरी); लत (नशा, धूम्रपान) और उसके व्यक्तिगत, सामाजिक और आर्थिक बुरा प्रभाव।
कपड़े और निवास - विभिन्न मौसमों के लिए कपड़े; घर पर कपड़े के रखरखाव; हथकरघा और पावरलूम; जीवित प्राणियों, घरों के विभिन्न प्रकार के निवास; घरों और आसपास के इलाकों की साफ-सफाई; घरों के निर्माण के लिए सामग्री के विभिन्न प्रकार के।
यूनिट-द्वितीय (मार्क्स-05)
पेशे - अपने आसपास (सिलाई कपड़े, बागवानी, कृषि, पशु पालन, सब्जी विक्रेता आदि), लघु और कुटीर उद्योगों का पेशा; राजस्थान राज्य के प्रमुख उद्योग, उपभोक्ता संरक्षण, सहकारी समितियों के लिए की आवश्यकता है।
सार्वजनिक स्थानों और संस्थाओं - स्कूल, अस्पताल, पोस्ट ऑफिस, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन जैसे सार्वजनिक स्थानों; सार्वजनिक संपत्ति (स्ट्रीट लाइट, सड़क, बस, ट्रेन, सार्वजनिक भवनों आदि); बिजली और पानी की बर्बादी; रोजगार नीतियों; पंचायत, विधान सभा और संसद के बारे में सामान्य जानकारी।
हमारी संस्कृति और सभ्यता - मेलों और त्यौहारों, राष्ट्रीय त्योहारों; कपड़े, खाद्य आदतों और राजस्थान की कला और शिल्प; राजस्थान के पर्यटक स्थलों; राजस्थान के महान व्यक्तित्व।
यूनिट - तृतीय (मार्क्स-05)परिवहन और संचार - परिवहन और संचार के साधन; पैदल चलने वालों और परिवहन के लिए नियम; जीवन शैली पर संचार के साधन के प्रभाव।
व्यक्तिगत स्वच्छता - हमारे शरीर और उनकी साफ-सफाई के बाहरी भागों; शरीर के आंतरिक भागों के बारे में सामान्य जानकारी; आहार और इसके महत्व संतुलन; आम रोगों (आंत्रशोथ, amoebiosis, methaemoglobin, एनीमिया, फ्लोरोसिस, मलेरिया, डेंगू।) उनके कारणों और रोकथाम के तरीके; पोलियो अभियान पल्स।
जीवित प्राणियों ~ पौधों और जानवरों के संगठन के स्तर, रहने वाले जीवों, राज्य के फूल, राज्य वृक्ष, राज्य पक्षी, राज्य पशु की विविधता; आरक्षित वन और वन्य जीवन (राष्ट्रीय उद्यानों, अभयारण्यों, टाइगर रिजर्व, विश्व विरासत) के ज्ञान, पौधों और जानवरों, खरीफ और रबी फसलों के ज्ञान की प्रजातियों के संरक्षण।
यूनिट - चतुर्थ (मार्क्स-05)पदार्थ और ऊर्जा - पदार्थ (रंग, राज्य, लचीलापन, घुलनशीलता) ईंधन के विभिन्न प्रकार के आम गुण; ऊर्जा और दूसरे में एक प्रपत्र के परिवर्तन के प्रकार; दैनिक जीवन में ऊर्जा के आवेदन, प्रकाश का प्रकाश है, आम संपत्तियों के सूत्रों का कहना है। > हवा, जल, जंगल, झीलों और रेगिस्तान के बुनियादी ज्ञान; प्रदूषण के विभिन्न प्रकार, राजस्थान में ऊर्जा और उनके संरक्षण की अवधारणा के अक्षय और गैर नवीकरणीय संसाधनों; मौसम और जलवायु; जल चक्र।
यूनिट - पांच (मार्क्स-05)पर्यावरण अध्ययन की संकल्पना और गुंजाइश
पर्यावरण अध्ययन, एकीकृत पर्यावरण अध्ययन का महत्व
पर्यावरण अध्ययन और पर्यावरण शिक्षा शिक्षण सिद्धांतों
विज्ञान और सामाजिक विज्ञान के लिए घेरा और संबंध
अवधारणाओं गतिविधियां पेश की दृष्टिकोण
यूनिट - छठी (मार्क्स-05)
प्रयोगों / व्यावहारिक काम
विचार-विमर्श
व्यापक और निरंतर मूल्यांकन
शिक्षण सामग्री / एड्स
शिक्षण की समस्याएं
परीक्षा पैटर्न और सिलेबस UPTET पेपर 2 उच्च प्राथमिक शिक्षकों (कक्षा छठी से आठवीं)
- इस पेपर में, 150 अंक के लिए 150 वस्तुनिष्ठ प्रश्न होंगे. इसका मतलब है कि एक सवाल का केवल एक अंक.
- इस परीक्षा में अंकन कोई नकारात्मक नहीं है।
- आप उत्तर कुंजी की मदद से अपने निशान की गणना करने के लिए आंसर शीट की कॉपी मिलेगी जिससे आप अपना रिजल्ट जाँच सकते हैं.
- उत्तर कुंजी वेबसाइट के लिए https://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com मिलेगी.
- परीक्षा के लिए समय अवधि केवल 90 मिनट है.
- परीक्षा के दौरान; कैलक्यूलेटर, प्रवेश मेज, मोबाइल फोन या किसी अन्य डिजिटल उपकरण अनुमति नहीं दी जाएगी।
प्रश्न-पत्र का प्रारूप (पेपर 2): असल में प्रश्न-पत्र में तीन भागों में हो जाएगा: -
- शिक्षणशास्र
- भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी / उर्दू)
- गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन
नोट:- तीसरे भाग में; एक गणित व विज्ञान शिक्षक / सामाजिक अध्ययन के लिए ही हल करना हैं. अपनी योग्यता के अनुरूप अपना प्रश्न पत्र चुने. गणित और विज्ञान और सामाजिक अध्ययन में से एक.
प्रत्येक भाग / विषय के लिए अंक और सवालों पर एक नजर डालें: -
- शिक्षाशास्त्र 30 सवाल- 30 अंक
- हिन्दी 30 सवालों- 30 अंक
- अंग्रेजी / उर्दू 30 सवालों -30 अंक
- गणित एवं विज्ञान / सामाजिक अध्ययन 60 सवाल -60 अंक
- शिक्षणशास्र
- भाषाओं (हिंदी और अंग्रेजी / उर्दू)
- गणित और विज्ञान / सामाजिक अध्ययन
शिक्षणशास्र
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