Breaking Posts

Top Post Ad

चयन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू होने की संभावना : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

गणित-विज्ञान शिक्षकों की चयन प्रक्रिया जल्द होगी शुरू

मैनपुरी, भोगांव : परिषदीय उच्च प्राथमिक विद्यालयों में गणित और विज्ञान के सहायक अध्यापकों के खाली पड़े पदों को भरने के लिए इलाहाबाद उच्च न्यायालय के स्थगन आदेश को वापस लिए जाने के बाद, प्रक्रिया के एक बार फिर से शुरू होने की संभावना बढ़ गई है।

हाईकोर्ट के द्वारा प्रक्रिया से रोक हटाए जाने के बाद प्रतीक्षारत आवेदकों को अब शासन के द्वारा इस संबंध में पहल किए जाने का इंतजार है। जिले में 3 सैकड़ा से ज्यादा अभ्यर्थी इस प्रक्रिया में नियुक्ति पाने के लिए काउंसिलिंग करा चुके हैं।
प्रदेश सरकार द्वारा जूनियर हाईस्कूलों में गणित और विज्ञान के शिक्षकों की कमी को दूर करने के लिए 2 वर्ष पहले 29334 पदों पर रिक्तियां निकाली गई थी।
विज्ञान गणित शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में मैनपुरी जनपद के लिए दोनों विषयों के बराबर 170-170 पद सृजित किए गए थे। इस प्रक्रिया में पिछले वर्ष अगस्त सितम्बर माह में शासन के निर्देश पर काउंसिलिंग का काम शुरू किया गया था। शुरूआती दौर में काउंसिलिंग के लिए कम संख्या में अभ्यर्थियों के आने से शासन के निर्देश पर जिले में 6 चरण की काउंसिलिंग को पूरा कराया गया था। 6 चरणों के बाद दोनों विषयों के सभी पदों के सापेक्ष अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग कराकर अपनी दावेदारी पेश कर दी थी। इस शिक्षक चयन प्रक्रिया में हाईकोर्ट ने नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा रखी थी। याचिकाकर्ता नीलम द्वारा हाईकोर्ट से याचिका वापस लिए जाने के बाद विगत दिनों कोर्ट ने स्थगन आदेश को वापस लेकर प्रक्रिया में चयन के लिए हरी झंडी दे दी थी। हाईकोर्ट का स्थगन आदेश हटते ही अब इस प्रक्रिया के दोबारा शुरू होने की पूरी संभावना बन गई है। काउंसिलिंग का काम पूर्ण कर चुकी चयन समिति को केवल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र जारी करने हैं। हालांकि रोक के संबंध में फिलहाल शासन स्तर से जिले को कोई आदेश प्राप्त नहीं हुआ है।
बीएसए प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि शासन से आदेश मिलते ही गणित विज्ञान शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया को तेजी के साथ पूरा कराया जाएगा। वहीं दूसरी ओर हाईकोर्ट की रोक हटने के बाद जूनियर स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए आवेदन कर चुके अभ्यर्थियों में खुशी का आलम है। उन्हें जल्द शिक्षक बनने की आस बढ़ गई है।
छठवें चरण में किसी ने नहीं लिया नियुक्ति पत्र
प्रशिक्षु शिक्षक चयन प्रक्रिया में जिले में खाली पड़े 19 पदों को भरने के लिए छठवें चरण में की गई कोशिश नाकाम साबित हुई है। छठवें चरण में एक भी अभ्यर्थी नियुक्ति पत्र लेने के लिए बीएसए कार्यालय नहीं पहुंचा। शनिवार को अंतिम दिन किसी अभ्यर्थी के नियुक्ति पत्र हासिल करने के लिए न पहुंचने से अगले चरण की सूची का रास्ता साफ हो गया है। जिले में 6 चरणों में इस प्रक्रिया के 80 पद भरे जा चुके हैं।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook