Breaking Posts

Top Post Ad

विकल्प के लिए करना होगा इंतजार : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

विकल्प भरने को शिक्षामित्रों को करना होगा इंतजार

मैनपुरी, भोगांव : सहायक अध्यापक के पद पर समायोजन के लिए शिक्षामित्रों को इंतजार करना पड़ सकता है। दूसरे चरण के शिक्षामित्रों को समायोजन के लिए काउंसिलिंग के बाद महिला और विकलांग श्रेणी के शिक्षामित्रों से विकल्प भरवाए जाने की प्रक्रिया जिले में सोमवार के बाद शुरू होने की संभावना है। विकल्प लेने के बाद चयन समिति द्वारा शिक्षामित्रों के समायोजन का काम शुरू किया जाएगा।
वहीं दूसरी ओर विकल्प के लिए सभी ब्लॉकों से बंद और एकल विद्यालयों की सूची बीएसए कार्यालय को प्राप्त हो गई है।
सपा सरकार द्वारा दूसरे चरण में दूरस्थ शिक्षा विधि से बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके शिक्षामित्रों को शिक्षक पद पर समायोजित करने का एलान किया गया था। बेसिक शिक्षा मंत्री रामगोविन्द चौधरी के फरमान के बाद जिले में 16 से लेकर 22 अप्रैल तक शिक्षामित्रों की काउंसिलिंग कराई गई थी। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान पर दूसरे बैच के 1258 में से 1248 शिक्षामित्रों ने चयन समिति के समक्ष मौजूद रहकर अपने अभिलेखों की जांच पड़ताल कराई थी। काउंसिलिंग के बाद निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक महिला और विकलांग शिक्षामित्रों से विद्यालय के विकल्प भरवाए जाने थे। शुरू में कुछ ब्लॉकों द्वारा बंद और एकल विद्यालय की सूचना उपलब्ध न कराए जाने से इस काम में देरी हुई। लेकिन सभी ब्लॉकों द्वारा बीएसए कार्यालय को शुक्रवार शाम तक अपने क्षेत्रों में स्थित बंद व एकल विद्यालयों की सूचना उपलब्ध करा दी गई थी।
लेकिन किसी आवश्यक कार्य के चलते बीएसए के जनपद से बाहर होने के चलते विकल्प भरने की प्रक्रिया फिलहाल अधर में लटकी हुई है। शिक्षामित्रों को जहां समायोजन को लेकर जल्दी है वहीं विभाग द्वारा इस काम को लेकर तेजी नहीं दिखाई जा रही है। विकल्प भरने के लिए प्रतीक्षारत शिक्षामित्रों को इस काम के लिए सोमवार तक इंतजार करना पड़ेगा। बीएसए कार्यालय के लेखाकार प्रदीप चौहान ने बताया कि सोमवार को विकल्प के संबंध में ब्लॉक वाइज कार्यक्रम जारी कर दिया जाएगा और दो दिनों के अंदर इस काम को पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि पुरूष शिक्षामित्रों को निर्धारित रोस्टर के मुताबिक ही तैनाती दी जाएगी।
शिक्षामित्रों ने जल्द समायोजन के लिए दिया ज्ञापन
शिक्षामित्रों के समायोजन से पहले विकल्प भरवाने के काम में हो रही देरी को लेकर आदर्श शिक्षामित्र वेलफेयर एसोशिएशन ने शनिवार को डायट पर पहुंचकर अपनी मांग को लेकर नारेबाजी की। शिक्षामित्रों ने जनपद में इस प्रक्रिया में की जा रही देरी को लेकर नाराजगी जताई और जल्द नियुक्ति पत्र वितरित करने के लिए डायट प्राचार्य आरएस बघेल को ज्ञापन दिया। इस दौरान सनत पांडेय, शुभम शक्ति भदौरिया, नरेन्द्र पांडेय, अवनीश यादव, अनुराग मिश्रा, राजकमल, रामनरेश, संध्या चौहान, रीना यादव, शबाना परवीन, नवीन पाठक आदि शिक्षा मित्र मौजूद थे।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook