Breaking Posts

Top Post Ad

अब स्कूल निरीक्षण हर तीसरे दिन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

स्कूलों की जांच रिपोर्ट तीसरे दिन देंगे एबीआरसी
मैनपुरी, भोगांव: परिषदीय शिक्षा में बच्चों के शैक्षिक विकास एवं गुरुजनों की कार्यशैली की निगरानी का जिम्मा संभाल रहे सहसमन्वयकों को अब स्कूल निरीक्षण की आख्या को हर तीसरे दिन विभागीय अधिकारियों को उपलब्ध कराना होगा। महीने में स्कूलों के किए गए कुल निरीक्षण एवं इसके बाद सामने आई हकीकत को जानने के लिए शासन के निर्देश के अनुपालन में सभी सहसमन्वयकों को आख्या विद्यालयवार निरीक्षण के तीसरे दिन ई-मेल के माध्यम से डीसी ट्रेनिंग को उपलब्ध करानी होगी।
बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित स्कूलों में विभिन्न प्रकार की व्यवस्थाओं के बेहतर रखरखाव एवं जरूरी सुधार के लिए शासन द्वारा विकास खंडवार सहसमन्वयक (एबीआरसी) को जिम्मा दिया गया है। शासन के निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक सभी विकास खंडों में कार्यरत एबीआरसी को हर माह 15 विद्यालय का निरीक्षण करना होता है। इस निरीक्षण की आख्या एबीआरसी द्वारा माह के अंतिम दिनों में बीएसए कार्यालय को उपलब्ध कराई जाती रही है। लेकिन अब एबीआरसी को निरीक्षण करने वाले विद्यालय के तीन दिन के अंदर ही संपूर्ण आख्या ई-मेल के माध्यम से जिला समन्वयक प्रशिक्षण को उपलब्ध करानी होगी। राज्य परियोजना निदेशालय द्वारा जारी की गई नई व्यवस्था के बाद जिला समन्वयक प्रशिक्षण ने जिले में एबीआरसी को इस काम के लिए फरमान जारी किया है। अब एबीआरसी स्कूलों में जाकर कक्षा में बच्चों की नामांकन के सापेक्ष उपस्थिति, गुरुजनों की कार्यशैली, उपस्थिति, स्कूल प्रबंधन समिति के गठन, बैठक आदि के बारे में पता लगाएंगे। इसके अतिरिक्त बच्चों के शैक्षिक विकास को लेकर स्कूल में चलाई जा रही विषयवार गतिविधियों का बारीकी से अध्ययन करने के बाद एबीआरसी को तीन दिन के अंदर ही अपने ब्लॉक शैक्षिक संसाधन केंद्र के कंप्यूटर सेल के माध्यम से निर्धारित प्रारूप को भरकर सूचना ई-मेल के जरिए डीसी ट्रेनिंग को उपलब्ध करानी होगी। इस संबंध में जिला समंवयक प्रशिक्षण अशोक यादव ने बताया कि शासन के निर्देश के मुताबिक, हर तीसरे दिन स्कूलों के निरीक्षण आख्या लखनऊ को उपलब्ध करानी है।
9 ब्लॉकों में काम कर रहे 35 एबीआरसी
जिले में वर्तमान में 9 विकास खंडों में 45 के सापेक्ष 35 सहसमन्वयक प्राथमिक शिक्षा में सुधार के लिए अपना योगदान दे रहे हैं। नगर क्षेत्र में 2 एबीआरसी के द्वारा विभिन्न विभागीय कामों को अंजाम दिया जा रहा है। सभी को महीने में 15 स्कूल हर हाल में निरीक्षण करने के स्पष्ट आदेश शासन ने जारी किए हैं।

सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe

Facebook