Breaking Posts

Top Post Ad

फर्जीवाड़ा के खेल के असली खिलाड़ी शिक्षक : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Latest updates

जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : खेल में फर्जी खिलाड़ियों का खेल लंबे अरसे से चल रहा है। सीनियर वर्ग में इंटर के छात्र दर्शाकर ग्रेजुएशन के खिलाड़ी खिलाए जाते हैं। फीरोजाबाद में सोमवार को हुए खुलासे के बाद में शिक्षा विभाग में भी खलबली मची हुई है। मंगलवार को आगरा डीडीआर दफ्तर से भी फीरोजाबाद के खेल शिक्षकों एवं खेल समिति के पदाधिकारियों के पास फोन घनघनाते रहे।
अधिकारियों ने इस पूरे मामले की जानकारी की। इधर खेल शिक्षकों की माने तो खेल के मैदान पर फर्जीवाड़े के असली खिलाड़ी खेल शिक्षक होते हैं जो अपनी टीम को जिताने की चाह में पूर्व छात्रों की फर्जी पात्रता तैयार कर आते हैं। इससे अन्य खिलाड़ियों को मौका नहीं मिल पाता।
फर्जीवाड़ा करने वालों को मिल जाती है माफी
फीरोजाबाद में पूर्व में भी फर्जी पात्रता पकड़ी जाती रही हैं। मंडल स्तरीय रैली में भी कई मामले प्रकाश में आए। जिला स्तर पर रैली में पिछले वर्ष कुछ छात्र फर्जी पात्रता के साथ में पकड़े गए थे, लेकिन हर बार फर्जीवाड़ा के इस खेल को विभागीय माफी मिल जाती है। खिलाड़ियों को टीम से बाहर कर अफसर चुप्पी साध लेते हैं। यही वजह है आज तक इस फर्जीवाड़े पर रोक नहीं लगी। खेल शिक्षकों को भी पता है अगर फर्जी साबित हुए तो खिलाड़ी बाहर हो जाएंगे, अन्यथा जीत के साथ में शाबासी तो मिलनी ही है।
अफसरों की मौजूदगी में पकड़ा गया था फर्जीवाड़ा
सोमवार को तिलक इंटर कॉलेज पर फर्जी खिलाड़ी जिस वक्त पकड़े गए, उस वक्त मैदान पर अफसर भी मौजूद थे। इन खिलाड़ियों के द्वारा फीरोजाबाद के शिक्षकों के साथ अभद्रता की तथा खुद को फर्जी मानने के लिए तैयार नहीं थे। एक छात्र ने तो यहां तक कहा कि फिर से कक्षा नौै में प्रवेश लिया है। हालांकि अफसरों की मौजूदगी के चलते आयोजकों ने साहस दिखाते हुए इन्हें बाहर कर दिया।
आगरा अफसरों को भेजी है रिपोर्ट
जिला विद्यालय निरीक्षक रवींद्र ¨सह ने इस मामले में मंगलवार को आगरा भी रिपोर्ट भेज दी है। रिपोर्ट में संबंधित कॉलेज के खिलाफ जांच करते हुए मामले में कार्रवाई की संस्तुति की गई है।
बदलनी होगी पात्रता की शर्तें
* पात्रता में सिर्फ स्कूल के प्रधानाध्यापक के लिखित प्रमाण पत्र के साथ में छात्र की पिछली कक्षा के परीक्षाफल की कॉपी भी मांगनी चाहिए।
* हाईस्कूल से ऊपर के छात्रों की हाईस्कूल की अंकतालिका मांगनी चाहिए।
* अब छात्रों का आधार कार्ड बन रहा है तो जन्मतिथि सत्यापन के लिए आधार कार्ड भी लिया जा सकता है।


सरकारी नौकरी - Government of India Jobs Originally published for http://e-sarkarinaukriblog.blogspot.com/ Submit & verify Email for Latest Free Jobs Alerts Subscribe सरकारी नौकरी - Government Jobs - Current Opening

No comments:

Post a Comment

Facebook