Breaking Posts

Top Post Ad

घोषित हुई विज्ञान शिक्षकों के नियुक्ति पत्र मिलने की तारीख : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

यूपी के शिक्षामित्रों के समायोजन पर आए हाईकोर्ट के फैसले ने हजारों शिक्षामित्रों को जरूर निराश किया है लेकिन उच्च प्राइमरी स्कूलों के शिक्षकों के लिए मंगलवार को एक अच्छी खबर आई।
बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित व विज्ञान शिक्षक भर्ती के पात्र पाए गए अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र 21 सितंबर तक दे दिए जाएंगे। बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने इस संबंध में मंगलवार को आदेश जारी कर दिया है।
उन्होंने कहा है कि हाईकोर्ट के आदेश पर शिक्षक भर्ती प्रक्रिया में प्रोफेशनल कोर्स वालों को शामिल किया गया था, लेकिन अंतिम निर्णय आने तक इन्हें नियुक्ति पत्र नहीं दिया जाएगा।
बेसिक शिक्षा विभाग ने उच्च प्राइमरी स्कूलों में गणित-विज्ञान शिक्षक के 29,334 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन निकालते हुए आवेदन लिया था। इसमें गणित के 14,667 व विज्ञान के 14,667 पद हैं।
हो चुकी है सात चरणों की काउंसिलिंग
इन पदों के लिए आए आवेदन के आधार पर सात चरणों की काउंसलिंग कराई जा चुकी है। हाईकोर्ट में मामला विचाराधीन होने के चलते पात्रों को नियुक्ति पत्र नहीं बांटा जा रहा था।
हाईकोर्ट से स्थिति स्पष्ट होने पर भी नियुक्ति पत्र बांटने पर देरी होने पर अभ्यर्थियों हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया। राज्य सरकार को इस पर हाईकोर्ट में स्थिति स्पष्ट करनी है। इसलिए परिषद के सचिव ने नियुक्ति पत्र देने का आदेश दे दिया है।
उन्होंने कहा है कि गणित-विज्ञान शिक्षक भर्ती के लिए आयोजित सातवीं काउंसलिंग तक में शामिल अभ्यर्थियों की आरक्षणवार मेरिट सूची के आधार पर नियुक्ति पत्र दिया जाएगा।
नियुक्ति पत्र में इस बाद का भी उल्लेख अनिवार्य रूप से किया जाएगा कि नियुक्ति संबंधी कार्यवाही हाईकोर्ट से पारित होने वाले अंतिम निर्णय के अधीन होगा। नियुक्ति पत्र देने में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी, इसलिए तय अवधि के अंदर पात्रों को नियुक्ति पत्र देना अनिवार्य होगा।


सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook