Breaking Posts

Top Post Ad

लेखपालों को लैपटॉप के साथ स्मार्टफोन भी उपलब्ध कराएगी अखिलेश सरकार

लेखपालों को कामकाज में सहूलियत देने के लिए अखिलेश सरकार अब उन्हें लैपटॉप के साथ स्मार्टफोन भी मुहैया कराएगी। लैपटॉप मिलने से जहां भू-अभिलेखों के कंप्यूटरीकरण का काम रफ्तार पकड़ेगा, वहीं स्मार्टफोन के जरिये फसल बीमा व मुआवजे के दावों को तेजी से निस्तारित करने में मदद मिलेगी।
प्रदेश में तकरीबन 31 हजार लेखपाल हैं।1अखिलेश सरकार ने लेखपालों को ई-डिस्टिक्ट योजना के तहत टैबलेट उपलब्ध कराने को अपने विकास एजेंडे में शामिल किया था। हालांकि लेखपालों का कहना था कि तकनीकी वजहों से टैबलेट उनके काम में उपयोगी साबित नहीं होगा।
21 सितंबर को लेखपाल संघ के पदाधिकारियों से वार्ता के दौरान मुख्यमंत्री ने लेखपालों को लैपटॉप दिये जाने के प्रस्ताव को शीघ्र ही कैबिनेट के सामने प्रस्तुत करने का निर्देश दिया था।1वहीं मौसम की मार पड़ने पर किसानों को बीमा रूपी मदद दिलाने के लिए शुरू की गई प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत एंड्रायड आधारित फसल बीमा मोबाइल एप विकसित किया है। अभी फसलों की क्षति का आकलन क्रॉप कटिंग के आधार पर किया जाता था जिसमें ज्यादा समय लगता है। 1प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत विकसित किये गए मोबाइल एप के जरिये अब फसलों के बाजार मूल्य, बीमा प्रीमियम और बीमित राशि का आगणन बेहद आसान हो जाएगा। इस वजह से यह एप लेखपालों के लिए बेहद उपयोगी है और इसके इस्तेमाल से फसल बीमा दावों के निस्तारण में तेजी आएगी। केंद्र ने शर्त रखी है कि इस मोबाइल एप के उपयोग के लिए यदि राज्य सरकार लेखपालों को स्मार्टफोन मुहैया कराती है तो इस पर आने वाले खर्च का 50 फीसद वह वहन करेगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook