Breaking Posts

Top Post Ad

अब शिक्षक नहीं बंक कर सकेंगे क्लास , होगी बायोमीट्रिक अटेंडेंस , जारी किया सर्कुलर

एनबीटी, लखनऊ शहर के ऐडेड माध्यमिक स्कूलों के शिक्षक अब अपनी मर्जी से अनुपस्थित नहीं हो सकेंगे। अब स्कूलों में बायोमीट्रिक अटेंडेंस की व्यवस्था शुरू होने जा रही है। डीआईओएस उमेश त्रिपाठी की ओर से सोमवार को सभी स्कूलों को एक सर्कुलर जारी किया गया है।
इसके तहत स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह अपने यहां शिक्षक और शिक्षणेत्तर कर्मियों की बॉयोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज करवाएं। बॉयोमीट्रिक अटेंडेंस होने से शिक्षक उपस्थिति में फर्जीवाड़ा नहीं कर सकेंगे।

शहर में लगभग 100 एडेड माध्यमिक स्कूल चलाए जा रहे हैं। इन स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की व्यवस्था बहुत ही खराब है। शिक्षक बिना बताए गायब रहते हैं और रजिस्टर में बैक डेट से हस्ताक्षर कर अपनी उपस्थिति भी पूरी करवा लेते हैं। इसी व्यवस्था को खत्म करने के लिए डीआईओएस ने यह निर्देश जारी किया है। इससे कोई भी शिक्षक बैक डेट में उपस्थिति दर्ज नहीं करवा पाएगा।

आदेश तो जारी लेकिन फंड का इंतजाम नहीं

डीआईओएस की ओर से निर्देश तो जारी कर दिया गया है, लेकिन फंड की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। निर्देश में कहा गया है कि इसका खर्च कॉलेज खुद ही उठाए, जबकि ऐडेड कॉलेजों को शिक्षकों की सैलरी के अलावा और कोई फंड सरकार की ओर से नहीं दिया जाता है। चार साल पहले भी स्कूलों में यह व्यवस्था लागू करने का आदेश जारी किया गया था, लेकिन उसके बाद इसकी कोई मॉनिटरिंग ही नहीं की गई। ऐसे में किसी भी स्कूल में बायोमीट्रिक मशीनें नहीं लगी। इस संबंध में डीआईओएस उमेश त्रिपाठी का कहना है आदेश जारी करने के साथ ही इसकी मॉनिटरिंग होगी और मशीनें लगवाई जाएंगी। स्कूल इतने सक्षम है कि वह बायोमीट्रिक मशीन लगवा सकते हैं।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook