Breaking Posts

Top Post Ad

सहायक शिक्षक भर्ती के लिये विज्ञापन जारी, 25 जनवरी से शुरु होगा ऑनलाइन पंजीकरण

लखनऊ. परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने मंगलवार को परिषदीय विद्यालयों में होने वाली 68500 शिक्षकों की भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर दिया है। परिषदीय शिक्षक भर्ती परीक्ष के लिये ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया 25 जनवरी से जबकी ई-चालान से आवेदन शुल्क जमा करने का काम 26 जनवरी 2018 से शुरु किया जाएगा। ऑनलाइन पंजीकरण की 5 फरवरी और आवेदन की अंतिम तिथि नौ फरवरी निर्धीरित की गई है।

परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय ने सहायक अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए आवेदन को वेबसाइट भी बना दी है। अभ्यर्थी http://upbasiceduboard.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। सचिव डॉ. सुत्ता सिंह के मुताबिक ऑनलाइन आवेदन के लिए शैक्षिक अर्हता, आवेदन शुल्क, पाठ्यक्रम, परीक्षा अवधी एवं स्वरुप, अन्य शर्तों सहित विस्तृत दिशा निर्देश वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं।
नौ फरवारी को शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने के बाद अगर किसी अभ्यर्थी के आवेदन में किसी तरह की त्रुटि रह गई है तो 13 से 15 फरवारी के बीच नियमानुसार संशोधित कर सकेंगे। सचिव के मुताबिक ऑनलाइन के अतिरिक्त और किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार्य़ नहीं किया जाएगा।

किस विषय में कितने अंक

मिलेंगे 68,500 सहायक अध्यापकों की भर्ती के लिये लिखित परीक्षा 150 अंकों की होगी। इनमें भाषा विषय की परीक्षा 40 अंकों की, विज्ञान- 10 अंकों की, गणित- 20 अंकों की, पर्यावरण व सामाजिक अध्ययन- 10 अंकों की, शिक्षण कौशल- 10 अंकों की, बाल मनोविज्ञान- 10 अंकों की, सामान्य ज्ञान- 30 अंकों की, तार्किक ज्ञान- 5 अंकों की, सूचना तकनीक-5 अंकों की , जीवन कौशल 10 अंकों की होगी।

शिक्षामित्रों को मिलेगा वेटेज

शिक्षक पद के लिए तैयार हो रही मेरिट लिस्ट में शिक्षामित्रों को उनके अनुभव के आधार पर भारांक (वेटेज) दिया जाएगा, जो अधिकतम 25 अंकों का होगा। शिक्षामित्रों के अनुभव के आधार पर उन्हें हर साल के लिए उन्हें 2.5 अंकों का वेटेज दिया जाएगा, जो अधिकतम 10 साल तक के शैक्षणिक अनुभव को माना जाएगा।
sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook