Breaking Posts

Top Post Ad

12460 शिक्षकों की भर्ती : बुलाए थे 105, पहुंच गए सैकड़ों

 जागरण संवाददाता, फीरोजाबाद : 12460 शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया के तहत सोमवार को हुई काउंस¨लग में घंटों तक अफरातफरी का आलम रहा। मार्च 2017 में काउंसि¨लग के बाद चयनित 105 अभ्यर्थियों को ही बीएसए कार्यालय बुलाया गया था।
लेकिन अन्य जिलों में पूर्व में काउंसि¨लग न होने पर सबको मौका दिया गया तो फीरोजाबाद में भी सैकड़ों अभ्यर्थी अपने अभिलेख लेकर पहुंच गए। विभाग की तैयारियां छोटी पड़ गई और धक्का मुक्की के हालात बन गए। आनन-फानन में अफसरों ने जैसे-तैसे इनके अभिलेख जमा किए।
मार्च 2017 में शिक्षक भर्ती पर रोक लग गई थी। उस वक्त फीरोजाबाद में काउंसि¨लग हो गई थी तथा 105 की सूची फाइनल हो गई थी, लेकिन नियुक्ति पत्र बंटने से पहले रोक लग गई। पिछले दिनों भर्ती प्रक्रिया से रोक हटी तो फिर से प्रक्रिया शुरू हुई। अन्य जिलों ने काउंसि¨लग नहीं कराई थी, लिहाजा उन्होंने काउंसि¨लग भी कराई। ऐसे में फीरोजाबाद बीएसए दफ्तर पर भी सोमवार को सैकड़ों की संख्या में बीटीसी धारक पहुंच गए। मात्र 105 के आने की उम्मीद में दफ्तर में ही व्यवस्था करने वाले अफसरों के हाथ पांव फूल गए। एकाएक स्थान परिवर्तन भी संभव नहीं था, ऐसे में जैसे-तैसे इनके अभिलेखों को जमा कराने की प्रक्रिया शुरू कराई गई। दोपहर 12 बजे से एक बजे तक तो स्थिति यह रही, अपने अभिलेख पहले जमा करने के लिए दफ्तर में धक्का-मुक्की जैसी स्थिति रही। बाहर खड़ी भीड़ को रोकने के लिए गेट पर कर्मचारियों को तैनात करना पड़ा।

-----------
विभाग की मंशा नहीं थी काउंसि¨लग कराने की :
विभाग मार्च 2017 में काउंसि¨लग की प्रक्रिया पूरी कर चुका था। ऐसे में विभाग की इस बार काउंसि¨लग की मंशा नहीं थी। पुरानी प्रक्रिया को ही अधिकारी आगे बढ़ाने की तैयारी में थे, इसीलिए दफ्तर में काउंसि¨लग रखी गई थी, लेकिन अभ्यर्थियों के दबाव में अधिकारियों को बैकफुट पर आना पड़ा। यहां पर आए अभ्यर्थी किसी की सुनने को तैयार नहीं थे, उनका कहना था रोक अब हटी है तो अन्य जिलों में काउंसि¨लग हो रही है तो यहां भी अन्य लोगों को मौका मिलना चाहिए, ताकि जो मेरिट में आएं, उन्हें नौकरी मिल सके।

------------
भीड़ देख वापस लौटे विभागीय कार्य से आने वाले :

दफ्तर के गेट पर सैकड़ों अभ्यर्थियों की भीड़ लगी हुई थी। अभ्यर्थी अपना नंबर पीछे हो जाने की ¨चता में हटने के लिए तैयार नहीं थे। ऐसे में दोपहर में विभागीय कार्य से पहुंचने वालों ने पहले तो अंदर प्रवेश करने का प्रयास किया, लेकिन इन हालातों को देखकर आखिर में वह वापस लौट गए।

No comments:

Post a Comment

Facebook