Breaking Posts

Top Post Ad

बीटीसी के खुलने जा रहे तीन हजार कालेज : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

इलाहाबाद (एसएनबी)। आने वाले समय में प्रदेश में तीन हजार नये बीटीसी कालेज खुलने जा रहे है। इसके लिए सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी उत्तर प्रदेश इलाहाबाद ने एनओसी बीटीसी कालेजों के प्रबंधक को जारी कर दिया है।एक-एक बीटीसी कालेज में 50-50 सीटें होगी।

इन सीटों पर प्रवेश डायट में काउंसलिंग के बाद होगा जबकि अल्पसंख्यक बीटीसी कालेजों में वहां के प्रबंधक अभ्यर्थियों का प्रवेश ले सकेंगे।उनके लिए भी बीटीसी में प्रवेश की 50-50 सीटें होगी।अभ्यर्थियों कोक बीटीसी कोर्स का पूरा प्रशिक्षण छह-छह माह के चार सेमेस्टर में पूरा करना होगा।एक-एक सेमेस्टर में आठ-आठ प्रश्नपत्र की परीक्षाएं देनी होगी।प्रदेश के 63 जिलों में डायट है।एक-एक डायट में बीटीसी की 200-200 सीट है।इसी प्रकार से प्रदेश में निजी क्षेत्र के 1035 बीटीसी कालेज है। इस एक-एक कालेजों में बीटीसी की 50-50 सीटें है। इस प्रकार से निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेजों में करीब 52 हजार सीट है। इसी प्रकार से प्रदेश में 80 बीटीसी के अल्पसंख्यक कालेज है।उनमें भी 50-50 सीटें है। सचिव परीक्षा नियामकश्रीमती नीना श्रीवास्तव का कहना है कि नये बीटीसी कालेजों को एनओसी जारी कर दी गयी है। जो लोग मान्यता एवं संबंद्धता की सभी शत्रे पूरा करेंगे उनको मान्यता एवं संबंद्धता दी जायेगी।जो लोग बीटीसी कालेजों की नयी शत्रे पूरा नहीं कर पायेंगे उनको मान्यता नहीं दी जायेगी।बीटीसी वर्ष 2015-16 सत्र में प्रवेश प्रक्रिया अप्रैल से होगी शुरू:बीटीसी के वर्ष 2015-16 सत्र का प्रवेश अप्रैल 2016 से शुरूहोने जा रहा है।इस दौरान बीटीसी की करीब 75,000 सीटों पर प्रवेश शुरूहोगा।यह प्रवेश प्रक्रिया 21 सितम्बर तक पूरी करनी है जबकि प्रदेश के सभी डायटऔर बीटीसी कालेजों में कक्षाएं 22 सितम्बर से शुरूहो जायेगी।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के रजिस्ट्रार नवल किशोर ने बताया कि सुप्रीम कोर्टका आदेश है कि बीटीसी के सत्र को सही किया जाये, उसी परिप्रेक्ष्य में यह कदम उठाया जा रहा है। डायट में बीटीसी की 15 हजार सीट है जबकि शेष सीटें निजी क्षेत्र के बीटीसी कालेजों में उपलब्ध है।
बीटीसी 2014-15 की कितनी सीटों पर प्रवेश, जानकारी नहीं :
सुप्रीम कोर्टने सचिव परीक्षा नियामक एवं यूपी सरकार को आदेश दिया कि बीटीसी 2014-15 के अभ्यर्थियों का प्रवेश कार्य 15 सितम्बर तक पूरा कर 22 सितम्बर से कक्षाएं शुरूकी जाये लेकिन अभी तक बीटीसी का प्रवेश पूरा नहीं हो पाया है।
सबसे बड़ी बात यह है कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद 15 सितम्बर तक सभी सीटों पर प्रवेश नहीं हुआ।22 सितम्बर के बाद से अब तक कुल बीटीसी प्रवेश की आठ काउंसलिंग प्रदेश के सभी डायट में हो चुकी है लेकिन कितनी सीटों पर प्रवेश हुआ, इसकी जानकारी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय उत्तर प्रदेश इलाहाबाद को नहीं है।जिम्मेदार अफसरों का कहना है कि बीटीसी कालेजों एवं डायट में कितनी सीट पर प्रवेश हुआ है उसकी जानकारी पूरी नहीं है।प्रवेश के बारे में जानकारी संबंधित जिलों के डायट से मांगी गयी है।
बीटीसी 2017-18 के लिए एनओसी मईसे होगी जारी :
बीटीसी 2017-18 के लिए नये कालेजों को अनापत्ति प्रमाण पत्र (एनओसी) मई-2016 से जारी होने जा रहा है।सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय के रजिस्ट्रार नवल किशोर ने बताया कि नये बीटीसी कालेजों को एक वर्षपूर्वएनओसी जारी की जाती है जिससे कि एससीईआरटी से मान्यता सहित अन्य कार्यवह समय से पूरा कर सके।इस पूरी प्रक्रिया में कम से कम एक वर्षका समय लग जाता है।एससीईआरटी से मान्यता के बाद प्रदेश सरकार इन नये बीटीसी कालेजों को संबंद्धता सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय इलाहाबाद में देगी।
सचिव ने जारी की एनओसीदप्रत्येक बीटीसी कालेज में होंगी 50 सीटें

ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook