Breaking Posts

Top Post Ad

नई शिक्षा नीति 2015 में नैतिक शिक्षा पर होगा जोर : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

नई दिल्ली । नई शिक्षा नीति-2015 के लिए पूर्व कैबिनेट सचिव की अध्यक्षता में गठित समिति ने अपना काम पूरा कर लिया है और महीने के आखिरी सप्ताह में यह रिपोर्ट भारत सरकार को सौंप दी जाएगी। नई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा, माध्यमिक और उच्च शिक्षा के बीच तालमेल बनाने की कोशिश की गई है।

नई शिक्षा नीति तैयार करने वाली समिति के सदस्य सुधीर मनकड़ ने अमर उजाला से बातचीत में कहा कि समिति रिपोर्ट तैयार करने के अंतिम दौर में है। फरवरी के अंतिम सप्ताह में इसे सरकार को सौंपने का लक्ष्य रखा गया है।
इसमें भारतीय मूल्य, शिक्षा, छात्र की रुचि, जरूरत, रोजगार समेत सभी बिंदुओं को पर्याप्त स्थान दिया जा रहा है। शिक्षा नीति से जुड़े अन्य सूत्रों के अनुसार, नई शिक्षा नीति में स्कूली शिक्षा में बस्ते के बोझ से लेकर छात्र की अभिरुचि, बुनियादी शिक्षा, छात्रों के स्कूल छोड़ने के कारण, लड़कियों की शिक्षा, शिक्षक तथा अन्य विषयों पर विशेष ध्यान दिया गया है। वहीं माध्यमिक और उच्च शिक्षा को ज्ञान के साथ-साथ रोजगार से जोड़ने की कोशिश हुई है। परीक्षा पद्धति को भी समिति ने तवज्जो दी है।

Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook