Breaking Posts

Top Post Ad

सृजित पदों से ज्यादा शिक्षकों को दे दी तैनाती : पद न होने के बावजूद विभाग ने 150 नए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए

ब्यूरो/अमर उजाला, सहारनपुर बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से परिषदीय विद्यालयों में सृजित पदों से ज्यादा शिक्षकों को तैनात कर दिया गया है। इन विद्यालयों में 95 शिक्षक पहले ही अतिरिक्त थे। पद न होने के बावजूद विभाग ने 150 नए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए।

इन नए शिक्षकों की ज्वाइनिंग पर उच्च न्यायालय ने फिलहाल रोक लगा दी है। लेकिन विभागीय अधिकारियों और कर्मचारियों की कार्यप्रणाली पर सवाल जरूर उठने लगे है। उधर, विभागीय अधिकारी से इसे प्रमोशन की मैनेजिंग कह रहे है।

बता दें कि जनपद में कुल 1355 प्राथमिक और 576 उच्च प्राथमिक विद्यालय संचालित है। ग्रामीण क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालयों की संख्या 1252 है। इन विद्यालयों में प्रधानाध्यापकों के 1252 पदों पर 1079 एवं सहायक अध्यापकों के 3566 पदों पर 3661 अध्यापक तैनात है। सहायक अध्यापकों के पदों पर 95 शिक्षक पहले से ही ज्यादा तैनात है।

लेकिन विभाग ने इन पदों पर विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग कराकर 150 नए शिक्षकों को नियुक्ति पत्र जारी कर दिए। विशिष्ट बीटीसी अभ्यर्थियों की 27 जून को काउंसिलिंग कराकर 28 जून 2016 में नियुक्ति पत्र वितरित किये गए थे। इसी बीच मामला उच्च न्यायालय में चला गया। जहां से सभी शिक्षकों की ज्वायनिंग पर रोक लगा दी गई है।

विद्यालयों में सृजित पदों से ज्यादा शिक्षक तैनात करके सरकारी धन का दुरुपयोग किया जा रहा है। नियम विरुद्घ कार्य करने और सरकारी धन का दुरुपयोग करने के इस खेल में विभागीय अधिकारी ही भूमिका पर भी सवाल उठने लगे है।

प्राथमिक विद्यालयों की स्थिति
विद्यालयों की संख्या :                 1252
प्रधानाध्यापक के सृजित पद :             1252
प्रधानाध्यापक कार्यरत :             1079
प्रधानाध्याक रिक्त पद :             173
सहायक अध्यापक के सृजित पद :         3566
सहायक अध्यापक कार्यरत :             3661
सहायक अध्यापक रिक्त :             95
हाल ही में नए सहायक अध्यापकों को दिए नियुक्ति पत्र :     150

अधिकारी कहिन
प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों के सृजित पद खाली नहीं है। लेकिन प्राथमिक विद्यालयों में प्रधानाध्यापक के कुछ पद और उच्च प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के कुछ पद खाली होने के चलते नए शिक्षकों को तैनाती दी जा रही है। जल्द ही प्राथमिक विद्यालयों के सहायक अध्यापकों का प्रमोशन कर स्थिति को मैनेज करने का प्रयास किया जाएगा।

- बुद्धप्रिय सिंह, बीएसए
सृजित पदों से ज्यादा शिक्षकों को तैनाती देना पूरी तरह नियम विरुद्घ है। जनपद में पदों से ज्यादा शिक्षकों को तैनात किया गया है, यह मामला उनके संज्ञान में नहीं है। मामले का संज्ञान लेकर कार्रवाई की जाएगी।
- आरके तिवारी, एडी बेसिक।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook