Breaking Posts

Top Post Ad

13 तारीखों में हाईस्कूल व इंटर की एक साथ परीक्षा, हाईस्कूल में ऑप्शनल एवं इंटरमीडिएट में अंग्रेजी के साथ इम्तिहान शुरू, 29 अप्रैल तक चलेंगी परीक्षाएं

इलाहाबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई हैं। वैसे तो यह इम्तिहान 29 अप्रैल तक अनवरत चलेंगे, लेकिन इस बीच 13 ऐसी तारीखें होंगी जब हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के अहम प्रश्नपत्रों की परीक्षा एक ही दिन होगी।
इम्तिहान के पहले दिन हाईस्कूल में ऑप्शनल (विकल्प वाले विषय) एवं इंटरमीडिएट में अंग्रेजी का पेपर हुआ। 1परीक्षार्थियों की मानें तो हाईस्कूल में विकल्प वाले विषयों की परीक्षा सुबह 10.30 से 11.30 बजे तक हुई, जबकि इंटरमीडिएट में अंग्रेजी का पेपर 10.30 से डेढ़ बजे तक चला। अंग्रेजी प्रश्नपत्र औसत रहा, इसमें ज्यादा घुमा-फिराकर या फिर जटिल सवाल नहीं पूछे गए। इससे परीक्षार्थियों ने राहत की सांस ली। शिक्षकों का भी दावा है कि पहले दिन छात्र-छात्रओं का पेपर ठीक रहा है। इस बार इलाहाबाद रीजन में सीबीएसई की ओर से 57 जिलों में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया गया है। इसमें 10वीं की परीक्षाएं 10 अप्रैल तक समाप्त होगी, जबकि 12वीं की परीक्षाओं का समापन 29 अप्रैल को होगा। बोर्ड परीक्षाओं में इस बार इलाहाबाद रीजन के कुल 1670 स्कूल शामिल हो रहे हैं। 1सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के लिए इस बार इलाहाबाद रीजन में बोर्ड की ओर से 300 परीक्षा केंद्र बने हैं, जिसमें तीन लाख 39 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। इसमें 10वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या एक लाख 76 हजार 336 है, जबकि 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों की संख्या एक लाख 27 हजार 586 है।

 इलाहाबाद : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षा गुरुवार को आरंभ हुई। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में खासा उत्साह नजर आया। परीक्षार्थी समय से पहले परीक्षा केंद्र पहुंच गए। उन्हें हौसला देने के लिए काफी अभिभावक भी परीक्षा केंद्र तक साथ गए। नकलमुक्त परीक्षा के लिए हर केंद्र में खासा प्रबंध किया गया था। परीक्षार्थियों की गेट पर गहन जांच करने के बाद अंदर प्रवेश दिया गया। परीक्षा समाप्त होने के बाद छात्र-छात्र के चेहरे खिले नजर आए। परीक्षा के लिए जिले में 15 केंद्र बनाए गए हैं। 10वीं के विद्यार्थियों की आप्शनल सब्जेक्ट की परीक्षा हुई जबकि 12वीं के विद्यार्थियों ने अंग्रेजी की परीक्षा दी। दोनों परीक्षाएं सुबह 10.30 बजे से आरंभ हुई और शांतिपूर्ण माहौल में समाप्त हुई। जिले में 10वीं में 9200 व 12वीं की परीक्षा में 6300 के लगभग परीक्षार्थी शामिल हुए। दसवीं की परीक्षा 10 अप्रैल तक और 12वीं की 29 अप्रैल तक होगी।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook