Breaking Posts

Top Post Ad

1056 प्रशिक्षु शिक्षकों की नियुक्ति का रास्ता साफ, बेसिक शिक्षा परिषद ने रोक हटाई : 72,825 सहायक अध्यापकों की भर्ती

बेसिक शिक्षा में वर्ष 2011 की 72,825 सहायक अध्यापक पदों की भर्ती में शामिल रहे 1056 प्रशिक्षु शिक्षकों की मौलिक नियुक्ति का रास्ता साफ हो गया है. सचिव बेसिक शिक्षा परिषद संजय सिन्हा ने भर्ती पर लगी रोक हटा ली है.
उन्होंने सम्बन्धित जिलों के बेसिक शिक्षा अधिकारियों को आदेश जारी कर पन्द्रह दिन में भर्ती की सभी औपचारिकतायें पूरा करने का आदेश दिया है, जबकि ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 32 जिलों के 1056 अभ्यर्थियों को मौलिक नियुक्ति देने का भी निर्देश दिया है.

ये आदेश सचिव बेसिक शिक्षा परिषद ने सुप्रीम कोर्ट के सात दिसम्बर 2015 को दिए गए आदेश के अनुपालन में दिया है.

गौरतलब है कि बेसिक शिक्षा में वर्ष 2011 की 72,825 सहायक अध्यापकों की भर्ती में सात चक्र की भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. जबकि आठवें चक्र में 32 जिलों के 1056 अभ्यर्थियों की भर्ती पर रोक लगा दी गई थी.  इन अभ्यर्थियों ने प्राथमिक विद्यालय और डॉयट में तीन-तीन माह का प्रशिक्षण भी पूरा कर लिया था और परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा कराई गई विभागीय परीक्षा भी उत्तीर्ण कर ली है.

जिसका परिणाम 6 अप्रैल 2017 को घोषित किया गया था. जिसके बाद नियुक्ति की मांग को लेकर प्रशिक्षु शिक्षक बेसिक शिक्षा निदेशालय पर सात अप्रैल से आमरण अनशन कर रहे थे.

हालांकि बाद में अनशनकारियों की हालत बिगड़ने पर पुलिस और प्रशासन ने उन्हें जबरन हटाकर अनशन समाप्त करा दिया था. सचिव बेसिक शिक्षा परिषद की ओर मौलिक नियुक्त का आदेश जारी किए जाने का प्रशिक्षु शिक्षकों ने स्वागत किया है.
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook