Breaking Posts

Top Post Ad

UP BOARD 2018: प्रवेशपत्र अपलोड, सीसीटीवी लगवाने का अंतिम निर्देश जारी

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2018 की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों के प्रवेश पत्र वेबसाइट पर ऑनलाइन अपलोड करा दिए हैं, जो कालेजों के प्रधानाचार्यो के माध्यम से निकाले जा
सकते हैं, वहीं सभी परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाने की समय सीमा भी गुरुवार को खत्म हो रही है।
बोर्ड सचिव ने संयुक्त शिक्षा निदेशकों को निर्देश दिया है कि यह कार्य हर हाल में पूरा करा लिया जाए, अब मौका नहीं मिलेगा, बल्कि जिम्मेदारी तय होगी।

माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड की परीक्षाएं छह फरवरी से शुरू होनी है। ऐसे में एक पखवारे से कम समय बचा है। परीक्षा के संबंध में शासन से जारी निर्देशों का अनुपालन कराने में जुटे हैं। बोर्ड मुख्यालय हर दिन जिला विद्यालय निरीक्षकों व जेडी आदि से दूरभाष पर प्रगति रिपोर्ट ले रहा है। साथ ही प्रश्नपत्र व उत्तरपुस्तिकाएं पहुंचने की तुरंत रिपोर्ट मांगी गई है। अधिकांश जिलों में यह कार्य पूरा हो चुका है। अब जिले के अंदर परीक्षा केंद्रों तक पेपर व कॉपियां भिजवाई जा रही हैं। बोर्ड प्रशासन ने वादे के अनुरूप साढ़े छाछठ लाख परीक्षार्थियों के प्रवेशपत्र वेबसाइट पर अपलोड करा दिए हैं साथ ही क्षेत्रीय कार्यालयों के माध्यम से ऑफलाइन भी जिलों को प्रवेशपत्र भेजे जा रहे हैं, जिन अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र की हार्डकॉपी न मिले वह वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती है। 1पिछले दिनों उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में निर्देश दिया था कि परीक्षा केंद्रों पर 15 जनवरी तक सीसीटीवी कैमरे लगा दिए जाएं। राजकीय कालेजों के लिए शासन बजट आदि दे चुका है। बताते हैं कि 90 फीसदी केंद्रों पर यह कार्य 15 जनवरी तक पूरा हो गया था, बोर्ड ने सभी केंद्रों का लक्ष्य पूरा करने की समय सीमा 25 जनवरी तय की थी। ऐसे में बोर्ड सचिव ने बुधवार को अंतिम निर्देश जारी किए हैं। जेडी से कहा गया है कि गुरुवार को यह कार्य हर हाल में पूरा हो, अब समय नहीं दिया जाएगा, बल्कि जहां अधूरा मिलेगा। वहां तैनात अफसरों की जिम्मेदारी तय होगी। बोर्ड ने परीक्षा के दौरान तैनात होने वाले कार्यपालक मजिस्ट्रेटों की सूची भी जारी कर दी है। यह मजिस्ट्रेट परीक्षा के दौरान नकल रोकने व अन्य कार्यो की निगरानी करेंगे। इसमें जिले के स्थानीय करीब 60 अफसरों को ही रखा गया है।

sponsored links:

No comments:

Post a Comment

Facebook