एलटी ग्रेड परीक्षा 29 जुलाई को इलाहाबाद सहित प्रदेश के 39 जिलों में , जानें परीक्षा से जुड़ी जरूरी बातें

लोकसेवा आयोग ने सहायक अध्यापक प्रशिक्षित स्नातक (एलटी ग्रेड) परीक्षा 2018 की लिखित परीक्षा के प्रश्न पत्र आयोग की वेबसाइट पर शनिवार रात अपलोड कर दिए हैं। यह परीक्षा 29 जुलाई को इलाहाबाद सहित प्रदेश के 39 जिलों में होनी है।

इन जिलों में 1760 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा केंद्रों का आवंटन रैंडमाइजेशन के तहत किया गया। जैसा की पीसीएस सहित अन्य परीक्षाओं के लिए किया जाता है। रात लगभग आठ बजे प्रवेश पत्र वेबसाइट पर अपलोड होते ही परीक्षार्थियों ने इसे डाउनलोड करना शुरू कर दिया।
मात्र आधे घंटे में एक हजार से अधिक प्रवेश पत्र डाउनलोड किए गए। इस कारण वेबसाइट पर लोड काफी बढ़ गया। दरअसल, परीक्षार्थी प्रवेश पत्र डाउनलोड कर यह देखना चाहते थे कि उन्हें किस जिले में केंद्र आवंटित किया गया है। हालांकि आयोग की ओर से शुक्रवार को इस बारे में अभ्यर्थियों के मोबाइल पर मैसेज भी भेजे गए थे। मैसेज में उनके रोल नंबर और परीक्षा केंद्र के बारे में जानकारी दी गई थी।
7.63 लाख ने किया है आवेदन
एलटी ग्रेड शिक्षकों के 10768 पदों पर भर्ती के लिए लिखित परीक्षा होनी है। इसके लिए आयोग के 7.63 लाख आवेदन मिले हैं। 10768 पदों में पुरुष शाखा के 5364 और महिला शाखा के 5404 पद हैं। आयोग यह भर्ती पहली बार करवा रहा है। पदों की संख्या के लिहाज से यह आयोग की अब तक की सबसे बड़ी परीक्षा है।
परीक्षा में पूछे जाएंगे 150 प्रश्न

इस परीक्षा में 150 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होगा। 150 प्रश्न दो भागों में होंगे। पहले भाग में सामान्य अध्ययन के 30 प्रश्न होंगे जबकि दूसरे भाग में परीक्षार्थी के विषय से संबंधित 120 प्रश्न होंगे। इसके लिए दो घंटे का वक्त मिलेगा। सामाजिक विज्ञान मुख्य विषय में चार खंड होंगे। जिसमें भूगोल, इतिहास, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र के प्रश्न पूछे जाएंगे। प्रत्येक खंड में 60-60 प्रश्न होंगे। परीक्षार्थियों को किन्हीं दो खंडों का चयन कर उनके प्रश्नों का उत्तर देना होगा।

No comments :

Post a Comment