Breaking Posts

Top Post Ad

आम शिक्षकों पर पड़ी समायोजन की मार

 झाँसी : जनपद में इस बार फिर शिक्षकों के समायोजन में अ़फसरों पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगा है। कहा गया कि बीएसए कार्यालय से इस बार समायोजन में हुए खेल को दबाने के लिए एक सूची जारी करने के स्थान पर अलग-अलग आदेश जारी कर सीधे ब्लॉक में भेज दिए गए।
इसमें आम शिक्षकों को तो दूरदराज भेज दिया गया, जबकि खास शिक्षकों को पास के स्कूलों में ही पोस्टिंग दे दी गयी। आश्चर्यजनक बात यह कि आधा द़र्जन सरप्लस शिक्षकों को समायोजन से छोड़ दिया गया।

शासन के निर्देश पर बीएसए कार्यालय से सरप्लस यानी, स्कूल में छात्र संख्या के तय मानक से अधिक शिक्षकों का समायोजन किया गया। समायोजन प्रक्रिया के पहले ही सरप्लस शिक्षकों की सूची पर सवाल उठते रहे और छात्र संख्या यथावत रहने के बाद भी सूची में कम शिक्षकों को शामिल करने के आरोप लगे। समायोजन प्रक्रिया के बाद अब नए सिरे से शिकायतें की जा रही हैं। इसके तहत आधा द़र्जन शिक्षक-शिक्षिकाओं को अपने विद्यालय में ही यथावत रहने दिया गया, जिसमें इन शिक्षकों ने विकल्प नहीं भरा था या फिर प्रक्रिया में ही हिस्सा नहीं लिया था। इनमें अधिकतर शिक्षक नेताओं के खास समर्थक हैं, जबकि कुछ को पास से स्कूल दे दिए गए। इसके उलट आम शिक्षकों को दूरदराज के स्कूल दिए गए, जिनमें शिक्षिकाएं भी शामिल हैं।
सह समन्वयकों की सूची जारी
बीएसए कार्यालय से आज ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर सह समन्वयकों की तैनाती की सूची जारी कर दी थी। लिखित परीक्षा व साक्षात्कार के बाद हिन्दी, अंग्रे़जी व गणित विषय के पर्यवेक्षण के लिए सह समन्वयक का चयन किया गया। नगर शिक्षा कार्यालय में इस बार फिर गणित व अंग्रे़जी विषय के ही सह समन्वयक मिले हैं, जबकि हिन्दी, विज्ञान व सामाजिक अध्ययन विषय के सह समन्वयक नहीं मिल पाए हैं। नगर क्षेत्र के साथ मऊरानीपुर, बबीना, बड़ागाँव, मोंठ, चिरगाँव, गुरसराँय, बामौर व बंगरा में 42 शिक्षकों को सह समन्वयक बनाया गया है। इसमें कई शिक्षकों को बगैर मानक तय किए दूसरे ब्लॉक में पदस्थापित कर दिया गया है।

20 विद्यालयों का पर्यवेक्षण आवश्यक
ब्लॉक संसाधन केन्द्र पर सह समन्वयकों की तैनाती विद्यालयों में शैक्षणिक गुणवत्ता को आगे बढ़ाने तथा शैक्षिक सपोर्ट के लिए की जाती है। शासन के निर्देश के तहत सह समन्वयकों को प्रति माह 20 विद्यालयों का पर्यवेक्षण व अनुश्रवण कर रिपोर्ट बीएसए कार्यालय को भेजनी है। अपने विषय के अनुरूप कक्षा में विद्यार्थियों के शिक्षा के स्तर का अध्ययन कर सुधारने की कोशिश की जानी है। विषयानुसार छात्रों का स्तर कम पाया जाता है, तो शिक्षक के साथ सह समन्वयक भी जिम्मेदार होंगे। साथ ही प्रशिक्षण, चाइल्ड प्रोफाइल व शैक्षिक प्रतियोगिता व बच्चों के ठहराव के लिए कार्य करना होगा। पर, पिछले वर्षो में सह समन्वयकों का काम इस सबके उलट खण्ड शिक्षा अधिकारी व शिक्षकों के बीच की कड़ी बनकर ही रह गया, जिसके माध्यम से स्कूल से गायब रहने, बगैर स्कूल जाए उपस्थिति लगने जैसे काम में ही मदद होती रही है। बीएसए कार्यालय में भी इनकी आख्या के पर्यवेक्षण की जिम्मेदारी किसी को नहीं दी गयी।
फोटो : स्कैन
:::
केरल बाढ़ पीड़ितों को पूर्व प्रधानाचार्य ने दी एक लाख की मदद
झाँसी : केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए कई समाजसेवी व्यक्ति व संगठन सामने आ रहे हैं। इसी क्रम में गोन्दू कम्पाउण्ड निवासी सेवानिवृत्त उप प्रधानाचार्य सतीश साहनी ने केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए एक लाख रुपए भेजे हैं। प्रधानमन्त्री राहत कोष में भारतीय स्टेट बैंक की मुख्य शाखा से बैंक ड्राफ्ट नम्बर 103166 से एक लाख रुपए भेजे गए हैं। इसके पहले एक बच्चे के ब्रेन हेमरेज का इलाज के लिए उन्होंने 11 ह़जार रुपए की मदद की थी। पूर्व उप प्रधानाचार्य का कहना है कि वह अपने स्तर पर ही मदद करते हैं। वह चाहते हैं कि लोग मदद करने को प्रोत्साहित होकर आगे आएं। जेपी आन्दोलन से प्रभावित सर्वोदय के सदस्य सतीश साहनी झाँसी व पटना जेल में भी रहे। वह आचार्य बिनोवा भावे के सानिध्य में पवनार आश्रम में भी रहे।
विद्यार्थियों को नए सॉफ्टवेयर की जानकारी दी
झाँसी : यूपी साइंस सेण्टर द्वारा बुन्देलखण्ड अभियान्त्रिकी व प्रौद्योगिकी संस्थान में एडोब डिजिटल दिशा प्रोग्रैम के तत्वावधान में कार्यशाला आयोजित की गयी। कार्यशाला में समन्वयक मनमोहन मनु ने बताया कि एंजिनियरिंग व उच्च व्यावसायिक पाठ्यक्रम के विद्यार्थी नवीनतम साफ्टवेयर एडोब स्पार्क का उपयोग कर जॉब के लिए पोर्टफोलियो तैयार कर सकते हैं, जबकि प्राध्यापक सहजता से शिक्षण कार्य कराने के लिए प्रोजेक्ट तैयार करने में इस साफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं। आधुनिक तकनीक के उपयोग से सकारात्मक सोच, सम्वेदना प्रकटीकरण, कल्पना तथा व्यक्तित्व में निखार आता है। कार्यशाला में दीप्ति गुलाटी, अगमप्रीत, मुकुन्द मेहरोत्रा आदि ने सहयोग किया। अभिनव हेंसन ने संयोजन किया।
फाइल : रघुवीर शर्मा
समय : 7.45

24 अगस्त 18

No comments:

Post a Comment

Facebook