Breaking Posts

Top Post Ad

प्रश्न 4 : समायोजन और विनयमतीकरण का क्या तात्पर्य है ? - राहुल पांडे : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

समान पदों पर योजन अर्थात विभाग यदि कोई पद ख़त्म करना चाहता है या कोई मजबूरी या आदेश है तो दूसरे समान पद पर उक्त कर्मचारियों का समायोजन कर दे परंतु यहाँ स्पष्ट कर दूँ कि शिक्षामित्र एक संविदा का पद था और सहायक अध्यापक मौलिक एवं संविधान के अनुच्छेद 309 से संचालित पद है ।
अतः शिक्षामित्र का कभी सहायक अध्यापक पद पर समायोजन नहीं हो सकता है ।
विनियमतीकरण से तात्पर्य यह है कि किसी मौलिक पद पर कोई अस्थाई या तदर्थ रूप से पूर्ण योग्यता के साथ कार्य कर रहा हो परंतु वह स्थाई नियुक्ति न पाया हो तो उसके विरुद्ध कोई आपत्ति अथवा दावेदार न होने पर उसे स्थाई कर देना ।

इस प्रकार बड़े भाई मैंने अपने अल्प ज्ञान से आपको जवाब देने का प्रयास किया है ।
इससे आपके संतुष्ट अथवा नाराज होने से मुझपर कोई फर्क नहीं पड़ता है ।
मेरा मकसद किसी को दुखी करना नही है ।
हे ईश्वर जिसने भी मुझे सताया हो मेरा मजाक उड़ाया हो मुझे कमजोर करने की कोशिश की हो सबको माफ़ कर देना ।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook