Breaking Posts

Top Post Ad

जनपद में ही होंगे शिक्षकों के तबादले , शिक्षक तबादले को लेकर काफी उत्साहित

अमर उजाला ब्यूरो ललितपुर। परिषदीय विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के जिले के अंदर ही तबादले किए जाएंगे। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने इस प्रक्रिया को प्रारंभ करने से पहले खंड शिक्षा अधिकारियों से शिक्षकों के संबंध में विभिन्न सूचनाएं तलब की हैं।

जनपद में 1049 प्राथमिक एवं 492 पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में चार हजार से अधिक शिक्षक तैनात हैं। प्राइमरी में लगभग 612 प्रधानाध्यापक, 2413 सहायक अध्यापक, पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में 194 प्रधानाध्यापक व 1344 सहायक अध्यापक तैनात हैं। इसके बाद भी सुदूरवर्ती क्षेत्रों के तमाम विद्यालयों में शिक्षकों की कमी है। इसकी वजह शिक्षकों की तैनाती में विसंगति है। नगर के आठ किलोमीटर एवं ब्लाक मुख्यालय के आसपास के विद्यालयों में शिक्षकों की भरमार है जबकि दूरदराज के विद्यालयों में शिक्षकों का टोटा है। इन हालात में तमाम विद्यालयों की शिक्षण व्यवस्था बेहद खराब है।

कई विद्यालयों में तो अर्ध वार्षिक परीक्षा की व्यवस्था को बनाने में कठिनाई हो रही है। जिसके मद्देनजर शासन ने शिक्षकों के समायोजन/स्थानांतरण को हरी झंडी दे दी है। जिसके अनुपालन में बीएसए संतोष कुमार राय ने तबादले करने से पूर्व कई सूचनाएं खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी है। इसमें कहा गया कि तीस सितंबर का छात्रांकन, बीएलओ ड्यूटी कर शिक्षकों की संख्या, समायोजित शिक्षकों का ब्योरा, कार्यरत शिक्षकों व रिक्त पदों की जानकारी मांगी है। यह सूचना मिलने के बाद समायोजन/स्थानांतरण प्रक्रिया में शिक्षकों के आवेदन ब्लाक स्तर पर मांगे जाएंगे।

तबादले का उतावलापन
शिक्षक तबादले को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रहे हैं। कइयों ने बीएसए कार्यालय में सीधे प्रार्थना पत्र दे दिए हैं, जबकि ब्लाक स्तर पर आवेदन लिए जाने हैं। ऐसी दशा में बीएसए कार्यालय में दिए गए प्रार्थना पत्रों पर कोई कार्रवाई नहीं होनी है। इसके बाद भी शिक्षक, शिक्षिकाएं बीएसए कार्यालय में प्रार्थना पत्र जमा कर रहे हैं। इससे शिक्षकों के उतावलेपन का अंदाजा लगाया जा सकता है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook