Breaking Posts

Top Post Ad

शिक्षामित्रों को HC से झटका, कोर्ट ने शिक्षा अधिकार अधिनियम की धारा 23 (2) का बताया उल्लंघन

अजहर अंसारी, इलाहाबाद : इलाहाबाद राज्य विवि में शिक्षकों की भर्ती जल्द होगी। प्रदेश शासन ने प्रथम चरण में यहां 90 से अधिक शिक्षकों की भर्ती संबंधी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।
¨हदी, अंग्रेजी, उर्दू, संस्कृत, वाणिज्य, विधि, जंतु विज्ञान, रसायन संकाय के लिए सहायक प्रोफेसर, एसोसिएट प्रोफेसर और प्रोफसर भर्ती किए जाएंगे। विज्ञापन इसी माह आने की संभावना है। अगले सत्र तक सभी विभागों में शिक्षकों की भर्तियां पूरी कर ली जाएंगी। नॉन टीचिंग पदों का विज्ञापन अगले चरण में जारी होगा।
इलाहाबाद राज्य विवि के नैनी कैंपस बनने से पहले ही विवि में शिक्षकों की भर्ती कर ली जाएगी। अभी शासन ने 92 पदों को स्वीकृत किया है। कुलपति प्रो. राजेंद्र प्रसाद का कहना है कि नियमानुसार आवेदनपत्र आमंत्रित किये जाएंगे। वेबसाइट पर इसके लिए यूजीसी की नियमावली के अनुसार नियम और शर्ते जारी कर दी जाएंगी। विवि में विभिन्न विभागों की स्थापना का प्रारूप तैयार किया जा चुका है। विश्वविद्यालय में दर्जनों व्यवसायिक पाठ्यक्रम शुरू किए जाने की तैयारी है। मुख्य कैंपस में प्रोफेशनल स्टडीज के दर्जनभर स्कूलों की स्थापना होगी। यहां प्रोफेशनल कोर्स संचालित किए जाएंगे। शिक्षकों की रिक्तियां सामान्य एवं प्रोफेशनल स्टडीज के लिए होंगी। कुलपति का कहना है कि परंपरागत कोर्स के अतिरिक्त बड़ी संख्या में प्रोफेशनल कार्यक्रमों को समाहित किया जाएगा। कला, वाणिज्य, विधि, विज्ञान एवं इससे संबद्ध नवीन पाठ्यक्रम शामिल होंगे। नर्सिग, सिनेमा एवं नाट्य अध्ययन, प्रोफेशनल उर्दू, फिजियोथिरेपी, टेक्सटाइल, फारेंसिक स्टडीज, डिजास्टर मैनेजमेंट, आयुर्वेद-यूनानी, एग्रीकल्चरल स्टडीज सहित पॉपुलर कोर्स के शिक्षक भी भर्ती किए जाएंगे। कौशल विकास एवं व्यवसायिक शिक्षा के माध्यम से कला, विज्ञान, वाणिज्य एवं विधि वर्ग से छात्रों के लिए रोजगारपरक पाठ्यक्रमों के संचालन की योजना है। इसके लिए भी शिक्षक भर्ती होंगे।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook