Breaking Posts

Top Post Ad

29334 TEACHERS RECRUITMENT: शिक्षक भर्ती के बचे पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू, सभी जिलों से मांगी खाली और भरे गए पदों की जानकारी

राज्य ब्यूरो, इलाहाबाद : बेसिक शिक्षा परिषद के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विज्ञान/गणित शिक्षकों की नियुक्ति के बाद रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया अब तेज हुई है। परिषद ने इस संबंध में सभी जिलों से खाली चल रही सीटों एवं भरे गए पदों का ब्योरा मांगा है।
शासन स्तर पर 22 दिसंबर को होनी वाली बैठक में तय होगा हाईकोर्ट के निर्देश पर आखिर रिक्त पदों को भरने की कार्यवाही कब से शुरू हो।
प्रदेश के उच्च प्राथमिक विद्यालयों में वर्ष 2015 में 29334 विज्ञान/गणित शिक्षकों की नियुक्तियां हुई थी। उस
समय तक भर्तियों के लिए सात काउंसिलिंग कराई गई और आठवीं काउंसिलिंग के पहले ही प्रकरण हाईकोर्ट पहुंचने से रुक गया। न्यायालय ने भी आठवीं काउंसिलिंग कराने का निर्देश दिया है। ऐसे में परिषद अब यह भर्तियां पूरी करने को प्रयासरत है। परिषद ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों से अंतिम काउंसिलिंग के बाद रिक्त व भरे पदों की सूचना मांगी है। इसके लिए बाकायदे प्रोफार्मा भी भेजा गया है। इसमें अलग-अलग जिलावार एवं वर्गवार यानी सामान्य, पिछड़ा, एससी व एसटी के कितने पद थे और भरे गए। इस समय कितने पद खाली चल रहे हैं। सारी सूचनाएं परिषद की ई-मेल पर मांगी गई हैं। इस संबंध में 22 दिसंबर को शासन ने बैठक बुलाई है। उसमें रिक्त पदों के आधार पर न्यायालय के आदेश का कैसे अनुपालन किया जाए इस पर मंथन होगा।
टीईटी प्रमाणपत्र भी बनेगा रोड़ा :
उच्च प्राथमिक स्कूलों की इस भर्ती में अधिकांश ऐसे युवाओं ने आवेदन किया था, जो टीईटी-2011 की परीक्षा उत्तीर्ण थे, यह प्रमाणपत्र बीते नवंबर माह में ही अवैध हो चुका है। इसमें पुराने दावेदार शामिल होंगे, तब उनकी टीईटी वैधता को लेकर भी विभाग को सोचना होगा।

16448 शिक्षक भर्ती पर अभी मौन : हाईकोर्ट ने प्राथमिक विद्यालयों के लिए हुई 16448 शिक्षक भर्ती की रिक्त सीटों को भरने का निर्देश दिया है। उस पर फिलहाल अफसर मौन हैं। माना जा रहा है कि शासन की आगामी बैठक में इस मुद्दे पर भी चर्चा हो सकती है।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook