शिक्षक भर्ती हेतु बाल मनोविज्ञान सम्बन्धी कुछ महत्वपूर्ण नोट्स: विपुल कुमार चौधरी की कलम से

बालक / मनुष्य के व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख प्रक्षेपी विधियाँ

  • प्रासंगिक अंतर्बोध परीक्षण (T.A.T.)
  • बाल अंतर्बोध परीक्षण (C.A.T.)
  • स्याही धब्बा परीक्षण (I.B.T.)
  • वाक्य पूर्ति परीक्षण (S.C.T.)

बालक/ मानव का व्यक्तितत्व मापन की प्रमुख अप्रक्षेपी विधियाँ
  • अनुसूची
  • प्रश्नावली
  • साक्षात्कार
  • आत्मकथा विधि
  • व्यक्ति इतिहास विधि
  • निरीक्षण
  • समाजमिति
  • शारीरिक परीक्षण
  • स्वप्न विश्लेषण
  • मानदंड मूल्यांकन विधि
  • स्वंतत्र साहचर्य परीक्षण (F.W.A.T.)

बुद्धि के सिद्धांत और उनके प्रतिपादक – (teachmatters.in)
  • एक खण्ड का /निरंकुशवादी सिद्धांत (1911) – बिने, टरमन व स्टर्न
  • द्वि खण्ड का सिद्धांत (1904) – स्पीयरमैन
  • तीन खण्ड का सिद्धांत – स्पीयरमैन
  • बहु खण्ड का सिद्धांत – थार्नडाईक
  • समूह कारक सिद्धांत – थर्स्टन व कैली


बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने का सूत्र –

बुद्धि लब्धि (I.Q.) = मानसिक आयु (M.A.)/वास्तविक आयु (C.A.)×100
  • बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का प्रतिपादक – विलियम स्टर्न (1912)
  • बुद्धि लब्धि (I.Q.) ज्ञात करने के सूत्र का सर्वप्रथम प्रयोग – (1916)
  • बुद्धि लब्धि (Intelligent Quotient) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग – टरमन
  • मानसिक आयु (Mental Age) शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग – बिने (1908)


बालक के वैयक्तिक भाषात्मक बुद्धि परीक्षण/परीक्षाएँ –बिने-साइमन बुद्धि परीक्षण – बिने & थियोडर साइमन (1905,1908,1911)
स्टेनफोर्ड-बिने स्केल – स्टेनफोर्ड वि.वि. में बिने द्वारा (1916,1937,1960)

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines