Breaking Posts

Top Post Ad

यूपी: शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगी 69,000 शिक्षक भर्ती परीक्षा

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश में एक बार फिर से टीचर के पदों पर बंपर वैकेंसी शुरू हो रही है। 6 दिसंबर से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे।
इस भर्ती में टीईटी परीक्षा पास करने वाले अभ्यर्थी हिस्सा ले सकेंगे। इस भर्ती की सबसे बड़ी खासियत यह है कि फरवरी महीने तक इस भर्ती को पूरा कर सभी चयनित अभ्यर्थियों को ज्वॉइनिंग भी दे दी जाएगी। 69000 पदों की यह भर्ती पूर्व घोषणा के अनुक्रम में ही है। हालांकि अभी पदों की संख्या और बढ़ाई जा सकती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार परीक्षा 6 जनवरी को इस भर्ती की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि परिषदीय विद्यालयों में सहायक अध्यापक की यह अब तक की सबसे बड़ी भर्ती परीक्षा है।
अब तक की होगी सबसे बड़ी भर्ती

अनिल भूषण चतुर्वेदी ने कहा कि परीक्षा केंद्रों का निर्धारण इसी माह आवेदन खत्म होने के साथ शुरू कर दिया जाएगा। 6 जनवरी को इसकी परीक्षा आयोजित की जाएगी। अभ्यर्थी परीक्षा नियामक प्राधिकारी कार्यालय की वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in पर आवेदन कर सकेंगे। भर्ती का विस्तृत विज्ञापन 5 दिसंबर को जारी किया जाएगा। फिलहाल यह बंपर वैकेंसी योगी सरकार की सबसे बड़ी भर्ती होगी, जिसमें एक साथ परिषदीय स्कूलों में खाली पड़े पदों को भरा जाएगा। गौरतलब है कि इससे पहले भी 68500 सहायक अध्यापक भर्ती प्रक्रिया को संपन्न कराया जा चुका है। हालांकि वह भर्ती काफी विवादित रही थी और अभी भी उसमें उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन होना बाकी है। साथ ही लगभग 27000 पद पूर्व भर्ती में खाली रह गए हैं। संभावना है कि उन पदों को भी इस भर्ती में जोड़ा जाए।
यूपी: शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगी 69,000 शिक्षक भर्ती परीक्षा

महत्वपूर्ण जानकारी

पद - सहायक अध्यापक।
कुल पद- 69000 ।
परीक्षा का विज्ञापन - 5 दिसंबर 2018 को जारी होगा।
आवेदन की तिथि - 6 दिसंबर 2018 से शुरू।
आवेदन की अंतिम तिथि - 20 दिसंबर 2018 तक।
परीक्षा तिथि - 6 जनवरी 2019।
एडमिट कार्ड - दिसंबर आखिरी सप्ताह।
आन्सर की - जनवरी 2019 के दूसरे सप्ताह।
रिजल्ट - 22 फरवरी 2019।
उम्र सीमा - 40 वर्ष।
शैक्षणिक योग्यता - स्नातक के साथ बीटीसी/ बीएड व टीईटी।
फीस - जनरल व ओबीसी - 600, एससी / एसटी के लिए - 400, दिव्यांग के लिये - नि:शुल्क।
यूपी: शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगी 69,000 शिक्षक भर्ती परीक्षा

क्या होगा बदलाव

उत्तर प्रदेश में दूसरी बार शुरू की जा रही 69000 सहायक अध्यापक भर्ती में कई बदलाव किए जा रहे हैं। इस बार लिखित परीक्षा की जगह ओएमआर सीट का प्रयोग किया जाएगा। ओएमआर सीट का मूल्यांकन स्कैनिंग प्रक्रिया द्वारा होगा, जिससे विवाद की स्थिति उत्पन्न होने की संभावना बेहद ही कम होगी। इस बार परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनका सही विकल्प ओएमआर सीट पर भरना होगा। इस भर्ती में कटऑफ पहले से निर्धारित नहीं किया जाएगा, बल्कि मेरिट के आधार पर अभ्यर्थियों का चयन होगा। परीक्षा 6 जनवरी को 18 मंडल मुख्यालयों पर सुबह 11 से दोपहर 1.30 बजे तक होगी।
यूपी: शिक्षक बनने का ख्वाब देखने वालों के लिए खुशखबरी, इस दिन से शुरू होगी 69,000 शिक्षक भर्ती परीक्षा

शिक्षामित्रों के पास अंतिम मौका

समायोजन रद्द किए जाने के बाद शिक्षामित्रों को टीचर भर्ती के माध्यम से नौकरी देने का ऐलान सरकार द्वारा किया गया था। जिसके क्रम में 68500 की 1 सहायक अध्यापक भर्ती पूरी हो चुकी है और अब यह दूसरी भर्ती शिक्षामित्रों के लिए आखिरी मौका होगी। गौरतलब है कि इन भर्तियों में शिक्षामित्रों को अधिकतम 25 अंक का वेटेज अंक भी दिया जा रहा है जो उनके नौकरी पाने व मेरिट में आने के लिए बेहद ही उपयोगी है। अगर इस भर्ती में शिक्षामित्रों ने सफलता हासिल नहीं की तो इसके बाद मुश्किल है कि सरकार उनके लिए विशेष तौर पर इस तरह की व्यवस्था करें।

No comments:

Post a Comment

Facebook