Breaking Posts

Top Post Ad

लखनऊः 69,000 शिक्षक के पदों पर भर्ती के आवेदन आज से

लखनऊ बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 69,000 पदों पर भर्ती के लिए 6 जनवरी को होने वाली परीक्षा के लिए गुरुवार दोपहर बाद से आवेदन लिए जाएंगे। गुरुवार से ही ऑनलाइन आवेदन के साथ शुल्क जमा करने की शुरुआत भी हो जाएगी।
सामान्य वर्ग के लिए 600 रुपये और पिछड़े व अनुसूचित जाति-जनजाति के लिए 400 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा।


सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि ऑनलाइन पंजीकरण 20 दिसंबर शाम 6 बजे तक किए जा सकेंगे जबकि शुल्क 21 दिसंबर तक जमा किया जा सकेगा। ऑनलाइन आवेदन पूर्ण करने और प्रिंट लेने की अंतिम तारीख 22 दिसंबर होगी।

22 जनवरी को आएंगे नतीजे
11 जनवरी तक आपत्तियां लेने के बाद 18 जनवरी तक विशेषज्ञ समिति गठित कर 19 जनवरी को संशोधित आंसर-की जारी की जाएगी । 22 जनवरी को परीक्षा का परिणाम जारी करने के एक माह के अंदर ही चयनित अभ्यर्थियों को संबंधित जिले में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान की तरफ से प्रमाण पत्र दे दिए जाएंगे।

टीईटी पास कर सकेंगे आवेदन

18 नवंबर को हुई टीईटी में सफल रहे अभ्यर्थी परीक्षा में भाग ले सकेंगे। टीईटी की संशोधित आंसर-की जारी हो चुकी है और रिजल्ट 8 दिसंबर तक आने की संभावना है। 28 जून को जारी एनसीटीई की गाइडलाइंस के अनुसार इस बार प्राइमरी स्तर की शिक्षक भर्ती में बीएड डिग्रीधारक भी अहर्ता माने जाएंगे। पहले बेसिक शिक्षक भर्ती के लिए बीएड की डिग्री मान्य थी, लेकिन बीच में इसे हटा दिया गया था।

शिक्षामित्रों के लिए आखिरी मौका

परिषदीय विद्यालयों में समायोजित हो चुके शिक्षामित्रों के लिए शिक्षक बनने का यह आखिरी मौका होगा। शिक्षामित्रों के कई प्रदर्शन के बाद सरकार की तरफ से उन्हें दो भर्तियों में शामिल होने का मौका देने का आश्वासन मिला था।

इन तारीखों को भी याद रखें

20 दिसंबर है आवेदन करने की आखिरी तारीख।
21 दिसंबर तक जमा कर सकेंगे आवेदन शुल्क।
22 दिसंबर की शाम तक लिए जा सकेंगे प्रिंट आउट।
22 जनवरी को जारी होगा परीक्षा का परिणाम।  

No comments:

Post a Comment

Facebook