Breaking Posts

Top Post Ad

भ्रष्टाचार पर लगेगा लगाम : जीपीएफ, वेतन समेत कई जानकारियां होंगी ऑनलाइन : 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Latest News

गोरखपुर। कभी वेतन कम आ गया तो कभी एरियर में गड़बड़ी हो गई। जीपीएफ की जानकारी के लिए बार-बार विभाग में बाबू का चक्कर लगाना पड़ता है। अब जल्द ही बेसिक शिक्षा विभाग के शिक्षक और कर्मचारियों के लिए बीते दिनों की बात हो जाएगी। बस एक क्लिक कीजिए और सारी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी।
जल्द ही इन सारी जानकारियों को बेसिक शिक्षा परिषद की वेबसाइट पर डाल दी जाएगी। तमाम शिक्षकों का डाटा फीडिंग करने का काम शुरू हो चुका है।
दरअसल बेसिक शिक्षा विभाग वेतन, पीएफ, एरियर समेत तमाम शिक्षकों की तमाम तरह की छुट्टियां, अवकाश, उपार्जित अवकाश आदि जानकारियों को ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए बेसिक शिक्षा परिषद ने सॉफ्टवेयर तैयार कर लिया है। कुल 38 बिंदुओं की जानकारी सभी शिक्षकों से मांगी गई है। जिसमें शिक्षकों का तमाम सर्विस डाटा शामिल होगा। जिसमें नाम, पता, डेट ऑफ ज्वाइनिंग, पोस्टिंग, स्थानांतरण, वेतनमान समेत कुल 38 जानकारियां फीड करने का काम शुरू हो चुका है। जब डाटा फीड करने का काम पूरा हो जाएगा, उसके बाद सारा डाटा ऑनलाइन उपलब्ध हो जाएगा। इसके बाद शिक्षकों को अपना वेतन, पीएफ, कटौती समेत तमाम जानकारियों के लिए विभागीय बाबुओं का चक्कर नहीं लगाना होगा। बस एक क्लिक पर ये सारी जानकारियां उपलब्ध हो जाएंगी।
इसके लिए सभी शिक्षकों से उनका पैन कार्ड मांगा गया है। संभावना जताई जा रही है कि हर एक शिक्षक का पैन कार्ड का नंबर ही उनकी आईडी होगी। जिला शिक्षा विभाग गोरखपुर के लेखाधिकारी राधेश्याम वर्मा ने बताया कि तमाम डाटा फीड करने का प्रशिक्षण लेकर लौटे हैं। फीड का काम किया जा रहा है। जल्द ही फीडिंग का काम पूरा हो जाएगा। हालांकि प्राथमिक शिक्षक संघ के श्रीधर मिश्र ने कहा कि इस जनवरी तक ही विभागीय वेबसाइट पर तमाम जानकारियां ऑनलाइन हो पाएंगी। संभावना यह है कि इसके बाद शिक्षकों को अवकाश के लिए भी ऑनलाइन आवेदन देना होगा।
Sponsored links :
ताज़ा खबरें - प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती Breaking News: सरकारी नौकरी - Army /Bank /CPSU /Defence /Faculty /Non-teaching /Police /PSC /Special recruitment drive /SSC /Stenographer /Teaching Jobs /Trainee / UPSC

Facebook