Breaking Posts

Top Post Ad

ये क्या भाई, पीएचडी-एमबीए के बाद बीएड की पढ़ाई?

मेरठ : बीएड करने की न्यूनतम अर्हता भले ही स्नातक है, लेकिन बीएड करने की दौड़ में पीएचडी, एमबीए, बीटेक, बीबीए जैसी डिग्री हासिल करने वाले अभ्यर्थी भी शामिल हैं।
दरअसल मेरिट के हिसाब से सरकारी शिक्षक बनने का सपना देखने वाले बीएड को अभी भी सबसे सुलभ माध्यम मान रहे हैं, जिसकी वजह से काउंसिलिंग की कतार में पीएचडी करने के बाद भी अभ्यर्थी दिख रहे हैं।
मेरठ में बीएड की काउंसिलिंग तीन केंद्रों पर चल रही है।
गुरुवार को एमआइईटी कालेज में 450 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था। इसमें से 238 पहुंचे, आइआइएमटी में 437 में 231 अभ्यर्थियों ने काउंसिलिंग के बाद फीस जमा कराई। विद्या कालेज में 406 अभ्यर्थियों को काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया था, जिसमें 213 काउंसिलिंग के लिए पहुंचे। बीएड की काउंसिलिंग में जहां बीए, बीएससी, बीकाम जैसे सामान्य छात्र-छात्राओं का रुझान कम दिख रहा है, वहीं दूसरी ओर काउंसिलिंग में बीसीए, बीटेक, एमबीए और पीएचडी तक किए युवक बीएड करने के लिए पहुंच रहे हैं। माना जा रहा है प्रोफेशनल कोर्स में सेमेस्टर और आंतरिक मूल्यांकन होने से अभ्यर्थियों ने बीटेक और एमबीए जैसे कोर्स में अच्छे अंक हासिल किए हैं, जिन अंकों की बदौलत वह बीएड करके मेरिट से सरकारी शिक्षक बनना चाहते हैं। ऐसे में वह बीएड को सबसे मुफीद मानकर चल रहे हैं।
बेरोजगारी या कुछ और

इंजीनियर बनाने की डिग्री बीटेक है, एमबीए वाला मैनेजर बन सकता है, पीएचडी करके उच्च शिक्षण संस्थानों या शोध में जाया जा सकता है, लेकिन उच्च डिग्री लेने के बाद भी नौकरी न मिलने की समस्या से अभ्यर्थी डिग्री पर डिग्री हासिल कर हैं। ऐसे में उच्च डिग्री हासिल करके बीएड करके सरकारी शिक्षक बनने वाले ये भावी गुरुजी गरीब बच्चों को किस तरह पढ़ाएंगे। यह एक समाज से सवाल भी है।
मेरिट में आ जाएंगे इसलिए बीएड
आइआइएमटी सेंटर पर बीएड की काउंसिलिंग के समन्वयक डा. जेएस भारद्वाज ने बताया कि ट्रेडिशनल कोर्स की अपेक्षा टेक्निकल कोर्स में नंबर अधिक मिलते हैं, जब से मेरिट से सरकारी शिक्षकों की भर्ती हुई है, उसे देखते हुए बीबीए, बीटेक, बीसीए जैसे कोर्स करने वाले अभ्यर्थी बीएड करना चाहते हैं।
एमआइईटी कालेज पर बीएड की काउंसिलिंग के समन्वयक डा. एसके पुंडीर बताते हैं कि काउंसिलिंग में बीबीए, बीसीए, एमबीए के अलावा कुछ पीएचडी करे युवाओं को भी देखा गया है। मेरिट में टीजीटी की नियुक्ति सुनिश्चित होने की वजह से यह ट्रेंड दिख रहा है।

कालेज हुए एलाट

काउंसिलिंग के लिए नौ जून को 260001- 39000 रैंक तक के अभ्यर्थियों को बुलाया गया था। गुरुवार को छह और सात जून को काउंसिलिंग कराने वाले छात्रों का कालेज एलाट होने वाला था, लेकिन इसे स्थगित करके 12 जून कर दिया गया है। दस जून को 39 हजार से 52 हजार रैंक तक के अभ्यर्थी काउंसिलिंग के लिए बुलाया गया है।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

Facebook