Breaking Posts

Top Post Ad

कैसे होंगे परिषदीय स्कूलों में प्रमोशन, जिले में नहीं हैं रिक्त पद

बेसिक शिक्षा परिषद के सचिव संजय सिन्हा ने 21 अक्टूबर तक विभाग में प्रमोशन करने का आदेश जारी कर दिया है। समस्या यह है कि परिषदीय स्कूलों में पद रिक्त नहीं है।
शासनादेश में जिले मे तीन साल का कार्यकाल पूरा कर चुके शिक्षकों को प्रमोशन देने का आदेश दिया गया है। जिले में एक हजार से ज्यादा शिक्षक तीन साल से ज्यादा समय तक कार्यकाल पूरा कर चुके हैं। जबकि प्रमोशन की लिस्ट केवल 150 शिक्षकों की ही तैयार की गई है। ऐसे में शिक्षकों के प्रमोशन को लेकर सवाल उठ रहे हैं।
15 अक्टूबर को जारी किये गए शासनादेश में सख्त निर्देश दिये गये हैं कि एक सप्ताह के अंदर जिले में तीन साल की नियुक्ति पूरी कर चुके शिक्षकों का प्रमोशन कर दिया जाये। प्रमोशन के बाद इसकी रिपोर्ट मुख्यालय को 21 अक्टूबर तक भेजने का भी निर्देश जारी किया गया है। विभाग के अधिकारियों के सामने समस्या यह है कि जिले में प्रमोशन के लिए पद ही रिक्त नहीं है। वैसे भी अंतरजनपदीय स्थानांतरण लेकर आये 54 शिक्षकों को भी नियुक्ति देनी है। इन शिक्षकों की भी नियुक्ति इसी वजह से अभी तक नहीं दी गई है क्योंकि जिले में पद रिक्त नहीं थे। अब जिले के एक हजार शिक्षकों को अधिकारी किस तरह प्रमोशन देंगे यह एक कठिन समस्या है। हालांकि अधिकारी दावा कर रहे हैं कि एक सप्ताह के अंदर ही तमाम शिक्षकों का प्रमोशन कर दिया जायेगा। एक साल पूर्व प्रमोशन के लिए चयनित शिक्षकों की सूची तैयार कर ली गई थी। प्रमोशन के लिए केवल 150 शिक्षकों के नामों की ही उस समय घोषणा की गई थी। अब जब एक हजार से ज्यादा शिक्षक प्रमोशन की कतार में है तो अधिकारी अपना सिर पकड़ कर बैठे हैं।
एक सप्ताह के अंदर मानकों को पूरा करने वाले शिक्षकों का प्रमोशन कर दिया जायेगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। डीके गुप्ता, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, हापुड़
विशेष शर्मा।
sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook