Breaking Posts

Top Post Ad

लालच में स्कूलों की पढ़ाई चौपट, ग्रामीण क्षेत्र का एचआरए शहरी सीमा के स्कूलों से बहुत कम

बेसिक स्कूलों में एचआरए का खेल शिक्षक-छात्र अनुपात बिगड़ रहा है। ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों का हाउसिंग रेंटल एलाउंस(एचआरए) कम और शहरी क्षेत्र का ज्यादा होने से शिक्षक शहरी सीमा से सटे प्राइमरी व जूनियर हाइस्कूलों में तबादलों में संशोधन का जुगाड़ लगाने में जुट गए हैं।
शहरी सीमा से सटे 8 किमी के दायरे में स्थित स्कूलों में तैनात शिक्षकों का एचआरए प्राइमरी के ग्रामीण शिक्षकों से 1620 रुपये व जूनियर हाईस्कूल के शिक्षकों का एचआरए 2275 रुपये ज्यादा है।
अंतरजनपदीय 125 व पदोन्नति के बाद 1373 शिक्षकों के तबादले अक्टूबर व नवंबर माह में हुए हैं। इन शिक्षकों तबादला होने के दस दिन के भीतर ज्वाइन करना था। जिनमें 50 फीसद ने ग्रामीण क्षेत्र के स्कूलों में ज्वाइन ही नहीं किया है। संशोधन कराने के लिए प्रार्थना पत्रों का ढेर बीएसए कार्यालय में लग गया है। प्राइमरी से जूनियर हाईस्कूल के सहायक शिक्षक पद पर पदोन्नत होने वाले अभी 300 शिक्षकंों ने नए विद्यालय में ज्वाइन नहीं किया है। जबकि अंतरजनदीय में 125 में नए स्कूल में ज्वाइन न करने वाले 70 शिक्षक संशोधन के जुगाड़ में हैं। .

ग्रामीण व शहरी सीमा के स्कूलों में एचआरए में काफी अंतर होने से शिक्षकों का लालच ग्रामीण स्कूलों के बच्चों की पढ़ाई चौपट कर रहा है। ग्रामीण विद्यालयों में 100 शिक्षकों पर एक-एक शिक्षक है। लेकिन ज्वाइन न करने वाले शिक्षक शिक्षा का अधिकार कानून 2009 का उल्लंघन कर रहे हैं। जहां शिक्षकों की ज्यादा जरूरत है वहां जाना नहीं चाहते हैं।

उठने लगी एचआरए में संशोधन की मांग : ग्रामीण शिक्षक दूर पढ़ाने जाते हैं और उनका खर्च भी किराया व पेट्रोल में ज्यादा होता है। जिससे उनमें अब शहरी सीमा का एचआरए कम व ग्रामीण क्षेत्र का ज्यादा करने की मांग उठने लगी है। वह शासन से एचआरए में संशोधन की मांग कर रहे हैं। ग्रामीण स्कूलों के शिक्षकों की मांग जायज भी है।

शहरी सीमा में मानक से ज्यादा शिक्षक : बेसिक स्कूलों में 30 बच्चों पर एक शिक्षक होना चाहिए लेकिन शहरी सीमा के स्कूलों में 30 बच्चों पर दो से तीन शिक्षक हैं जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में 100 बच्चों पर एक शिक्षक है। काउंसिल के दौरान अंतरजनपदीय व पदोन्नति की काउंसिलिंग में मुरादाबाद व छजलैट ब्लॉक नहीं खोले गए थे,जिससे इनमें स्थानांतरण नहीं हुए थे लेकिन इन दोनों ही ब्लाक में अब चुपके से अपना तबादला कराने के जुगाड़ में लगे हैं।खंड शिक्षाधिकारियों से ज्वाइनिंग रिपोर्ट ली जाएगी और जिन शिक्षकों ने किसी स्वार्थ के कारण ग्रामीण स्कूलों में ज्वाइन नहीं किया है,उन पर कार्रवाई की जाएगी। तबादलों में किसी तरह कोई भी संशोधन नहीं होगा।

-कांता प्रसाद, बीएसए

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines

No comments:

Post a Comment

Facebook