IGNOU: इग्नू में प्रवेश की अंतिम तिथि एक महीने बढ़ी, मुविवि में बीएड आवेदन की तिथि बढ़ी

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है। अब 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा।
पहले आवेदन की अंतिम तिथि तीन जून थी। जुलाई सत्र 2017 में सीधे प्रवेश के लिए परास्नातक के एमकॉम, एमए हंिदूी, अंग्रेजी, इतिहास, समाजशास्त्र, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, लोक प्रशासन, पर्यटन एवं यात्र प्रबंधन, समाज कार्य, ग्रामीण विकास पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए अब 31 जुलाई तक ऑनलाइन आवेदन किया जा सकेगा। स्नातक में बीए, बीकॉम, बीएसडब्ल्यू, बीटीएस, लाइब्रेरी साइंस, बीए एकल विषय एसोसिएट, पीजी डिप्लोमा, डिप्लोमा, बीकॉम, एमकॉम के सीए, आइसीडब्ल्यूएआइ, सीएस, पीजीडीटी का प्रवेश फार्म भी ऑनलाइन भरा जा रहा है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 31 जुलाई है। विभिन्न प्रमाण पत्र कार्यक्रमों जैसे पर्यावरण अध्ययन, आपदा प्रबंधन, एनजीओ प्रबंधन एवं बीपीपी के भी ऑनलाइन आवेदन हो रहे हैं। इनमे आवेदन की अंतिम तिथि तीन जून ही है। विद्यार्थी घर बैठे ही इग्नू की वेबसाइट  पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। वेबसाइट 24 घंटे खुली है। इग्नू अध्ययन केंद्र एडीसी इलाहाबाद के को-आर्डिनेटर डॉ. एसपी सिंह ने बताया कि बीए एकल विषय एएसएसओ का फार्म ऑनलाइन भरा जा रहा है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थी को इग्नू की वेबसाइट पर सबसे पहले अपने को रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन के बाद ही यूजर आइटडी और पासवर्ड मिलेगा। पूरा विवरण भरने के बाद फोटो, हस्ताक्षर एवं प्रमाण पत्रों की मूल प्रतियों की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। एडीएम, नेट बैंकिंग या क्रेडिट कार्ड से भी फीस का भुगतान कर सकते हैं।
ऑनलाइन प्रवेश एक जुलाई से : यूपीआरटीओयू में सत्र जुलाई 2017-18 में प्रवेश प्रक्रिया एक जुलाई से प्रारम्भ होगी। यह जानकारी देते हुए प्रवेश प्रभारी डॉ. जीके द्विवेदी ने बताया कि प्रदेश में स्थापित 10 क्षेत्रीय केन्द्रों से सम्बद्ध लगभग 700 अध्ययन केन्द्रों में एक जुलाई से एक साथ ऑनलाइन प्रवेश प्रारम्भ होगा। डॉ. द्विवेदी ने बताया कि इस बार अध्ययन केन्द्रों पर प्रवेश विवरणिका नहीं भेजी जाएगी। प्रवेश से संबंधित सभी जानकारी विश्वविद्यालय की वेवसाइट पर उपलब्ध रहेगी। आगामी जुलाई सत्र से प्रवेश लेने वाले शिक्षार्थियों के लिए कई नए शैक्षिक कार्यक्रम प्रारम्भ किए गए हैं। इनमें प्रमुख रूप से योग में परास्नातक, बागवानी, नर्सिग आदि कार्यक्रम शामिल हैं।

sponsored links:
ख़बरें अब तक - 72825 प्रशिक्षु शिक्षकों की भर्ती - Today's Headlines
Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.

Breaking News This week