Breaking Posts

Top Post Ad

69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती: जल्दी करें आवेदन, कहीं छूट ना जाए मौका

विज्ञापन प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों के लिए घोषित 69 हजार सहायक अध्यापक भर्ती के लिए बृहस्पतिवार से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई।

पहले दिन शाम सात बजे तक 3219 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया, इनमें से 1632 का शुल्क जमा होने के साथ आवेदन पूरा हो गया।  पहले दिन सर्वर में किसी प्रकार की परेशानी भी सामने नहीं आई।
सचिव परीक्षा नियामक की ओर से पंजीकरण के लिए अंतिम तिथि 20 दिसंबर और शुल्क जमा करने की तिथि 21 दिसंबर रखी गई है। ट्रांजेक्शन आईडी के जरिए करें आवेदन सचिव परीक्षा नियामक अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि रजिस्ट्रेशन के बाद निर्धारित आवेदन शुल्क जमा करने एवं बैंक द्वारा ट्रांजेक्शन आईडी के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया पूरी करने के बाद ही सहायक अध्यापक भर्ती 2019 के लिए आवेदन पूरा माना जाएगा।

सभी प्रविष्टियां अंग्रेजी भाषा एवं अंतर्राष्ट्रीय अंक पद्घति में अंकित होनी चाहिए।  सचिव की ओर से जारी सूचना में कहा गया है कि आवेदनकर्ता को पहले शपथपत्र देना होगा कि गलत जानकारी देने पर उनका अभ्यर्थन निरस्त कर दिया जाए।

आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद फार्म में किसी प्रकार का संशोधन नहीं होगा।

आवेदन के लिए सामान्य एवं ओबीसी अभ्यर्थी के लिए शुल्क 600 रुपये और एससी, एसटी के लिए 400 रुपये एवं विकलांग अभ्यर्थी से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। सहायक अध्यापक भर्ती में मान्य योग्यता सचिव परीक्षा नियामक की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त प्रदेश सरकार से संबद्धता प्राप्त संस्थान से डीएलएड (बीटीसी), शिक्षामित्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा विधि से प्रशिक्षित एवं स्नातक शिक्षामित्र का दो वर्षीय बीटीसी पास होना चाहिए।  शिक्षाशास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएड, भारतीय पुनर्वास परिषद (आईसीआर) से मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएड विशेष शिक्षा, एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से दो वर्षीय विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण, उत्तर प्रदेश में संचालित दो वर्षीय बीटीसी उर्दू विशेष प्रशिक्षण, चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बीएलएड), यूजीसी, एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की प्रशिक्षण अर्हता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा टीईटी पास होना अनिवार्य है। विज्ञापन आगे पढ़ें सहायक अध्यापक भर्ती में मान्य योग्यता सचिव परीक्षा नियामक की ओर से जारी सूचना में कहा गया कि एनसीटीई से मान्यता प्राप्त प्रदेश सरकार से संबद्धता प्राप्त संस्थान से डीएलएड (बीटीसी), शिक्षामित्रों के लिए दूरस्थ शिक्षा विधि से प्रशिक्षित एवं स्नातक शिक्षामित्र का दो वर्षीय बीटीसी पास होना चाहिए।  शिक्षाशास्त्र में दो वर्षीय डिप्लोमा एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएड, भारतीय पुनर्वास परिषद (आईसीआर) से मान्यता प्राप्त संस्थान से डीएड विशेष शिक्षा, एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से दो वर्षीय विशिष्ट बीटीसी प्रशिक्षण, उत्तर प्रदेश में संचालित दो वर्षीय बीटीसी उर्दू विशेष प्रशिक्षण, चार वर्षीय प्रारंभिक शिक्षा शास्त्र में स्नातक (बीएलएड), यूजीसी, एनसीटीई से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की प्रशिक्षण अर्हता रखने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment

Facebook